जब गोल्ड मेडल जीतने वाली लड़कियां रो पड़ीं

उस आदमी की हैसियत इतनी ही थी कि वो बड़ी राजनीतिक पार्टियों से ताल्‍लुक रखता था, बार-बार चुनाव जीतकर संसद में पहुंचता था, दसियों स्‍कूल-कॉलेजों और करोड़ों की संपत्ति का मालिक था और दबंग इतना कि एसपी के दफ्तर में एसपी पर ही बंदूक तान सकता था।

हम बात कर रहे हैं रेसलर विनेश फोगाट और सांसद ब्रजभूषण सिंह की। इस मामले की ज्‍यादा डीटेल बताने की जरूरत नहीं, सिवा इसके कि विनेश, साक्षी समेत 30 से ज्‍यादा लड़कियों ने इन इज्‍जत और रसूख वाले आदमी पर यौन शोषण का आरोप लगाया है।

इस आरोप की बात आज सुनी जा रही है क्‍योंकि एक नहीं, दो नहीं, ढेर सारी लड़कियां एक साथ सामने आई हैं। सब डर, शर्म, संकोच को पीछे छोड़कर बोल रही हैं और इस लड़ाई में बहुत सारे पुरुष रेसलर साथी भी उनके साथ हैं।

कल्‍पना करके देखिए कि इतनी मजबूत और ताकतवर लड़कियां हमारे समाज में मर्द की सत्‍ता के आगे इतनी कमजोर और वलनरेबल हो सकती हैं तो मामूली लड़कियों की क्‍या हैसियत होगी।

ये ऐसा सच नहीं, जो किसी से छिपा हुआ हो। ये पहली बार भी नहीं है। इतिहास गवाह है कि जाने कितनी बार कितनी महिलाओं के साथ ताकतवर मर्दों ने अपनी ताकत का बेजा फायदा उठाया है और वो परिवार के, समाज के, इज्‍जत के, जज किए जाने के डर से चुप रही गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *