अगर 31 अगस्त तक नहीं किया गन्ना मूल्य का भुगतान तो आंदोलन को बाध्य होगी सपा।

राजनीतिक दलों द्वारा विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर जोर दिया जा रहा है. इसी कारण से तमाम राजनीतिक दल तमाम मुद्दों को जमीन पर मुखरता से उठा रहे हैं. समाजवादी पार्टी ने आज जिले के किसानों के हित में विशाल धरना प्रदर्शन कलेक्ट्रेट परिसर में किया. सैकड़ों की संख्या में पहुंचे सपाइयों ने गन्ना मूल्य के भुगतान को लेकर न केवल योगी सरकार को घेरने की कोशिश की। बल्कि सपाइयों ने यह भी कहा कि यदि समय रहते गन्ना किसानों के बकाया मूल्यों का भुगतान नहीं किया जाता तो वह डेरा डालो घेरा डालो आंदोलन के लिए बाध्य होंगे.

पहले भी सपा उठा चुकी है यह मुद्दा :-

धरना प्रदर्शन समाजवादियों का नेतृत्व करने पहुंचे पूर्व जंतु विज्ञान एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉक्टर शिवप्रताप यादव ने मीडिया को बताया कि बलरामपुर जनपद में किसानों का 113 करोड़ रूपया बजाज चीनी मिल द्वारा बकाया है. हमने विगत मार्च में भी आंदोलन करके सरकार को गहरी नींद से उठाने का प्रयास किया था. लेकिन सरकार द्वारा बजाज चीनी मिल से अभी तक गन्ना किसानों का भुगतान नहीं करवाया जा सका है.

31 अगस्त तक भुगतान का दिया अल्टीमेटम :-

पूर्व मंत्री व सपा के कद्दावर नेता डॉ एस पी यादव ने बताया कि बजाज चीनी मिल द्वारा अगर किसानों के बकाया मूल्यों का भुगतान आने वाले 31 अगस्त तक नहीं किया जाता. तो सितंबर माह में समाजवादी पार्टी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में डेरा डालो डेरा डालो आंदोलन किया जाएगा.

बजाज चीनी मिल 113 करोड़ रुपया है बकाया :-

हम आपको बताते चलें कि बलरामपुर जिले में 20 हजार गन्ना किसानों का 113 करोड़ रूपया बजाज चीनी मिल इटईमैदा द्वारा अभी बकाया है. जिसको लेकर समाजवादी पार्टी की जिला इकाई ने पूर्व मंत्री डॉक्टर एस पी यादव की अगुवाई में धरना प्रदर्शन कर रही है. राज्यपाल व मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन में समाजवादी पार्टी ने गन्ना किसानों की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा है कि गन्ना किसानों के बकाया मूल्यों का भुगतान जल्द से जल्द करवाया जाए. जिससे वह अपने आगे की कार्यों को बढ़ा सकें.

कुल तीन चीनी मिले हैं जिले में :-

आपको ज्ञात हो कि जिले में कुल तीन चीनी मिल हैं, जिनमें से दो बलरामपुर चीनी मिल की यूनिट हैं जबकि एक बजाज हिंदुस्थान चीनी मिल की यूनिट है. जिले में कुल 1,97,000 गन्ना किसान हैं, जो तकरीबन 1 लाख हेक्टेयर रकबे पर गन्ने की खेती करते हैं.


योगेंद्र विश्वनाथ, बलरामपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *