अमित शाह और योगी की अगुवाई में लखनऊ में दूसरा इन्वेस्टर समिट ,ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 60 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास ,यूपी में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा मॉल,प्रयागराज और बनारस में भी होंगे मेदांता के विश्वस्तरीय अस्पताल,लाखों युवाओं को रोजगार की तैयारी The Indian opinion

लखनऊ. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर शाह ने सीएम योगी के कामकाज की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि सीएम योगी के पास प्रशासनिक अनुभव नहीं था। इन्होंने तो कभी म्यूनिसपैलिटी भी नहीं चलाई। इनके चयन पर लोगों को आश्चर्य हुआ था।हमने और पीएम मोदी जी ने निष्ठा और परिश्रम के मानक पर योगीजी के हाथ में यूपी का भाग्य सौंप दिया। आज हमें अपने उस फैसले पर संतोष है

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित शिलान्यास समारोह में अमित शाह ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 से 2019 के बीच देश की पांच अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की नींव रखी है। देश की अर्थव्यवस्था को 11वें से पांचवे स्थान पर लेकर आए हैं। मैं आपको वादा करता हूं कि अगले पांच वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी।

उन्होंने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को बधाई दी और कहा कि मुझे कल्पना नही थी कि एक वर्ष के अंदर 25 प्रतिशत काम जमीन पर उतर जाएगा। देश में सबसे सफल इन्वेस्टर समिट गुजरात मे हुई थी , लेकिन उत्तर प्रदेश ने मुझे चौकाया है। एक वर्ष में इतना निवेश हुआ यह काफी बड़ी उपलब्धि है।

शाह ने कहा कि लखनऊ में फरवरी 2018 में जब 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपए के निवेश के लगभग 1000 एमओयू हुए थे तब भी मुझे बहुत खुशी हुई थी। आज उनको धरातल पर उतरता देख भी मैं बहुत खुश हूं। आज उत्तर प्रदेश के अंदर विकास की एक नई शुरुआत हुई है, इससे देश के सबसे बड़े प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। देश में सबसे सफल इंवेस्टर्स समिट की शुरुआत गुजरात ने की थी। यह तो बेहद आश्चर्य की बात है कि उत्तर प्रदेश में भी इतने कम समय में सीएम योगी आदित्यनाथ जी इसे सफल बनाया है।

इसके पहले उन्होंने 60हजार करोड़ के 290 नए प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि देश में सबसे पहले इंवेस्टर्स समिट की शुरूआत गुजरात में हुई लेकिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली इंवेस्टर्स समिट में साइन हुए एमओयू की 25 प्रतिशत योजनाएं इतने कम समय में धरातल पर उतारी है। इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं।

इससे पहले एयरपोर्ट पर उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश चंद्र शर्मा ने किया। इस दौरान उद्योग जगत से जुड़ी कई नामी कम्पनियों के दिग्गज शामिल हुए।योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने केबाद दूसरी बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजितकी जा रहीहै।

इस मौके प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।समारोह में देश के सात बड़े उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं। महाना ने अपने भाषण में कहा कि योगी सरकार की कोशिशों की बदौलत प्रदेश में आज निवेश का माहौल बना है। उद्योगपति निवेश के लिए राज्य में आ रहे हैं। यूपी की छवि बदल रही है।

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी हर एक निवेशक का स्वागत करेगा। पूर्ववर्ती सरकारों में जो उनके लिए घोषणाएं की गई हैं उनको भी पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। आज यूपी वासियों को 60 हजार करोड़ यानी 3 लाख नौजवानों को नौकरी की संभावना प्राप्त होने जा रही है।

योगी ने कहा कि आज सुशासन का प्रतिफल यूपी में देखने को मिल रहा है। यूपी में अमित शाह जी का गृहमंत्री बनने के बाद प्रथम आगमन है और ये ऐतिहासिक क्षण है। उद्यमियों के स्वागत करता हूं। पिछले 15 वर्षों में यूपी को लेकर लोगों का परशेप्सन खराब था। लेकिन अब लोगों की धारणा बदल रही है।

इस मौके पर मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहन ने कहा कि मैं लखनऊ में पढ़ा हुआ हूं। लखनऊ मेरा जन्मस्थान है। 15 अक्टूबर को हम लखनऊ में 1000 बेड का अस्पताल शुरू करेंगे। इससे 13 से 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि 40 साल बाद लखनऊ में मेरी घर वापसी हुई है। उन्होंने कहा कि जिसने यूपी में काम नहीं किया उसने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ के बाद वाराणसी और प्रयागराज में भी मेदांता ग्रुप अस्पताल खोलेगा।

लूलू ग्रुप के चेयरमैन यूसुफ अली ने कहा कि ग्रुप लखनऊ में दो हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। जिससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। योजना का 70 फीसदी काम हो चुका है। उन्होंने कहा कि मैंने हिमाचल प्रदेश के सीएम को कहा है कि आप में योगी जी जैसी ऊर्जा होनी चाहिए। उन्होंने यूपी में फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का वादा किया। लूलू ग्रुप लखनऊ में दो हजार करोड़ का शॉपिंग मॉल बना रहा है। इसके बाद नोएडा व वाराणसी में भी मॉल बनाएगा।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी- 2 छह सत्रों में आयोजित होगी। इसमें उत्तरप्रदेश सरकार के विभिन्न मंत्रीअध्यक्षता करेंगे। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य खाद्य और प्रसंस्करण सत्र, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना डिफेंस एंड एयरो स्पेस, परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी के सत्रों की अध्यक्षता करेंगे।