अरबपतियों से संयुक्त राष्ट्र की अपील, संकट की इस घड़ी में आगे आए मानवता की सेवा करें! The Indian Opinion

वैश्विक महामारी कोरोना ने जीवन के हर पहलू को प्रभावित किया है, चाहे नौकरी का जाना हो या सैलरी का कम किया जाना हो इन सभी वजहों से जीवन जीना तो कठिन हुआ ही है, इसके अलावा इस समय जो सबसे प्रमुख समस्या है, वह है भुखमरी। विश्वभर। विश्वभर में भुखमरी की समस्या तो पहले से ही थी लेकिन कोरोना ने इसे और विकट बना दिया है। इन्हीं सब समस्याओं के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र के खाद्य निकाय के कार्याकारी निदेशक नें दुनिया के अरबपतियों से भूखे लोगों की मदद करने का आह्वान किया है।

संयुक्त राष्ट्र के विश्व कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डेविड बेसली ने भुखमरी की इस लड़ाई में वैश्विक अरबपतियों से 30 मिलियन लोगों की भूख मिटाने के लिए मदद करनें के लिए कहा है। विश्व भर में 270 मिलियन लोग भुखमरी के कगार पर हैं और वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के तहत इस साल 138 मिलियन लोगों तक मदद पहुंचाई गई है। उन्होंनें कहा, वैश्विक खाद्य कार्यक्रम के तहत अगर इन 30 मिलियन लोगों तक मदद नहीं पहुंचाई गई तो वह भूख से मर जाएंगे।
बेसली नें कहा, “विश्व भर में 270 मिलियन लोग भुखमरी के कगार पर हैं और वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने इस साल 138 मिलीयन लोगों तक मदद पहुंचाई बेसली ने कहा हमें एक साल में 30 मिलियन लोगों की भूख मिटानें के लिए 4.9 बिलियन डॉलर की आवश्यकता है।” उन्होंने विश्व के अमीरों पर निशाना साधते हुए कहा कि, 4.9 बिलियन डॉलर की रकम उन 2000 अरबपतियों के लिए कुछ भी नहीं है जिनकी कुल आय 8 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है और जिन्होंने इस महामारी के दौरान भी खरबों की आय अर्जित की है। उन्होंने अपना पक्ष रखते हुए कहा,”मैं किसी के भी पैसा बनानें के विरोध में नहीं हूँ लेकिन इस महामारी से मानव जीवन संकट में है। इस तरह की विपत्ति को हमनें अपने पूरे जीवन में नहीं देखी।”

जून में प्रकाशित इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज के अनुसार, अमेरिका में जब से कोरोना का प्रसार हुआ है तब से अमेरिका के अरबपतियों की संयुक्त आय में 19% बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 18 मार्च से अमेरिका के कुछ प्रान्तों में लॉक डाउन लगना शुरू हो गया था, इसके 11 सप्ताह के भीतर ही कुछ अरबपतियों की आय में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। अमेजॉन के संस्थापक जैफ बेजोस की आय में 36.2 बिलीयन की आय में 36.2 बिलीयन आय में 36.2 बिलीयन डॉलर का इजाफा, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 30.1 बिलियन डॉलर तथा टेस्ला तथा टेस्ला बिलियन डॉलर तथा टेस्ला तथा टेस्ला के एलॉन मस्क की आय में 14.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ था।

डेविड बेसली नें कहा, “यही सबसे सही समय है उन लोगों के लिए जो सबसे ज्यादा दान करनें में सक्षम हैं, उन लोगों के लिए जिन्हें आज सबसे ज्यादा जरूरत है। यह समय उन जरूरतमंदों के लिए सबसे कठिनाई वाला दौर है जो आज तक विश्व इतिहास में कभी नहीं देखा गया।” उन्होंनें अरबपतियों से मदद करनें पर जोर देते हुए यह भी कहा कि,” दुनिया को आपकी जरूरत है और यही सबसे उचित समय है सही काम के लिए।”
इससे पहले भी डेविड बेसली भुखमरी को लेकर आगाह कर चुके हैं। इसी साल अप्रैल महीनें में आयोजित  “अंतर्राष्ट्रीय शांति  एवं सुरक्षा अनुरक्षण: संघर्ष से उत्पन्न भूख से प्रभावित आम नागरिकों की सुरक्षा” विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सत्र के दौरान  भी उन्होंने भुखमरी पर चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि, एक तरफ हम महामारी से लड़ रहे हैं और दूसरी तरफ है भुखमरी के कगार पर पहुँच गए हैं।

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *