इटावा:हमारा लक्ष्य सर्प दंश भय मुक्त भारत का निर्माण-डॉ०आशीष त्रिपाठी

इटावा: मिशन स्नेक बाइट डेथ फ्री इंडिया के यू०पी० कोर्डिनेटर इटावा जनपद के सर्प मित्र डॉ०आशीष त्रिपाठी सर्प मित्र बनकर लगातार कई वर्षों से वन्यजीव एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

सर्प मित्र डॉ०त्रिपाठी ने जनहित मे एक अपील करते हुए कहा है कि आगे आने वाले गर्मी के कुछ माह में इस कोरोना काल के साथ ही इस भीषण गर्मी में हमारे आस पास के खेत खलिहानों व बंद पड़ी बेकार की जगहों के आसपास कुछ सर्पों की उपस्थिति के साथ ही सर्प दंश की कुछ न कुछ घटनाएं भी भविष्य में कभी कभार हमे देखने को मिल सकती है। अतः किसी भी प्रकार के सर्प दंश होने पर बिल्कुल भी घबराएं नही बल्कि तुरन्त हमसे संपर्क करें हम आपको उचित सलाह के साथ ही पूरी हर संभव मदद भी देंगे। हमारे इस सर्प मित्र हेल्पलाइन नम्बर 7017204213 पर आप (आपको काटने वाले सर्प की कोई फ़ोटो या वीडियो यदि उपलब्ध हो या किसी व्यक्ति ने मौके पर बनाई गई हो तो) व होने वाले सर्प दंश (साँप काटने की जगह के निशान) की एक साफ फ़ोटो के साथ काटने का समय व सर्प के दिखाई देने का स्थान व अपना कोई अन्य संपर्क सूत्र भी अपने नाम के साथ लिखकर हमे हमारे इसी व्हाट्सएप्प नम्बर पर मैसेज करें या आप सीधे हमे कॉल भी कर सकते है। हम आपकी समस्या का जल्द से जल्द निदान अपने राष्ट्रीय समूह मिशन स्नेक बाइट डेथ फ्री इंडिया के सर्प विशेषज्ञों के साथ मिलकर करेंगे।

इसी के साथ ही केंद्र सरकार व राज्य सरकारों से भी हमारा निवेदन है कि, यदि हमारा यह निवेदन आप तक किसी माध्यम से पहुँच रहा हो तो कृपया सभी राज्य सरकारें सभी राज्यों के जिला अस्पतालों में ए एस वी (एन्टी स्नेक वेनम) की उपलब्धता सुनिश्चित करने का कष्ट भी करें जिससे कि कभी भी कहीं भी असमय ही सर्प दंश होने पर लोगों का जीवन समय से बचाया जा सके। कभी कभी अस्पतालों में सामान्य कुत्ते के काटने का भी कोई इंजेक्शन उपलब्ध नही होता है। तब किसी जहरीले न्यूरोटॉक्सिक या हेमोटोक्सिक विषधारी सर्प के काटने के बाद हमारे पास उसकी जान बचाने के लिये मात्र 15 मिनट या बमुश्किल आधा घण्टा ही शेष होता है। ऐसे में किसी  एम्बुलेंस से समय से उस व्यक्ति को सही समय पर अस्पताल पहुंचाना किसी हिमालय की चोटी फतेह करने से कम नही होता। जिसकी जान जाती है उसके लिये उस वक्त घड़ी का 1 मिनट भी बेहद बेशकीमती होता है। इतने कम समय मे किसी की जान बचा लेना उसके परिवार के लिये किसी वरदान से भी कभी कम नही होता। ऐसे में एक सही सलाह व सही उपचार आपकी जान बचा सकता है।

घबरायें नही फोन मिलाए

उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में घबराए विल्कुल नहीं और आओ समाज मे कुछ अच्छा करें।

सर्प मित्र डॉ० आशीष त्रिपाठी ने बताया कि आस पास पाई जाने वाली विषधारी सर्पों की खतरनाक बिग 4 प्रजातियों के इस पहचान चित्र (चार्ट) को सेव करके अपने पास सुरक्षित रख लें जिससे आपको सर्प को तुरन्त पहचाने में काफी मदद मिलेगी यदि आपको काटने वाले सर्प इन 4 प्रजातियों मे से नही है तो कृपया बिल्कुल भी न घबराएं बस हमे फोन लगायें सुरक्षित रहें स्वस्थ रहें ।

रिपोर्ट- विजयेंद्र तिमोरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *