इटावा: किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों का डाटा सुधारा गया।

सैफई(इटावा)। सैफई में सोमवार को  प्रधानमंत्री किसान समाधान दिवस केम्प का आयोजन कर 82 किसानों के कृषक पंजीकरण में सुधार किया गया। 

   जानकारी के अनुसार पंजीकरण के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ  बहुत से किसान नहीं ले पा रहे थे।ऐसे किसानों की सहूलियत के लिए सभी ब्लॉकों में एक से तीन फरवरी तक विशेष किसान समाधान दिवस केम्प लगाकर सुधार अभियान शुरू किया गया है। 

यहां उप संभागीय कृषि प्रसार कार्यालय में आयोजित कैंप में सुबह 10 बजे से शाम 5 बचें तक पीएम किसान सम्मान  निधि  से वंचित रहने वाले 82 किसान पहुंचे।  एडीओ कृषि आईपी सिंह ने बताया कि कैंप में किसानों की समस्याओं का तत्काल समाधान किया गया । दरअसल फंड ट्रांसफर ऑर्डर जनरेट होने के बावजूद भुगतान फेल होने की वजह से कई किसानों की किस्त उनके खातों में नहीं पहुंच रही हैं। इसक पीछे की सबसे बड़ी वजह,आवेदन में लिखा गया नाम, आधार से मैच नहीं होना है । बैंक अकाउंट से भी  नाम का मिलान न होना भी अन्य कारण है है। 

   किसी ने आधार नंबर सही नहीं डाला है, तो किसी ने आईएफएससी कोड गलत भरा है। आवेदनकर्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आ रही है।  इस समस्या को ठीक करने के लिए  सरकार के निर्देश पर पीएम सम्मान निधि से वंचित किसानों  डाटा सुधार के लिए यह कैंप लगाया गया है। योजना के तहत किसानों को दो-दो हजार कर साल में छह हजार रुपये मिलते हैं। इस दौरान गौरव राजपूत, प्रदीप कुमार बीटीएम,कुलदीप कुमार,संदीप कुमार, अरविंद यादव आदि मौजूद रहे।

संवादसूत्र, सैफई इटावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *