इटावा: ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हो रहे अधिकारी, मिशन शक्ति की गिना रहे खूबियां।

इटावा जसवंतनगर: पंचायत चुनाव की बयार गांवों में बहनी शुरू हो गई है। मौजूदा प्रधान के साथ ही भावी प्रत्याशी भी अपना जोर दिखाकर लोगों को लुभाने में जुट गए हैं। ऐसे में कई बार माहौल बिगड़ने की संभावना बनी रहती है। गांवों में शांति बनी रहे, इसके लिए अब पुलिस ने नई पहल शुरू की है। गांवों में चौपाल लगाकर पुलिसकर्मी न सिर्फ ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हैं, बल्कि उन्हें नियम-कानून का ककहरा भी सिखाते हैं। इससे ग्रामीणों में खाकी का इकबाल भी बुलंद हो रहा है।

आरक्षण जारी होते ही मौजूदा प्रधानों के साथ भावी प्रत्याशी उत्साह से लबरेज दिख रहे हैं। मौजूदा प्रधान अपने कार्यकाल के किस्से बयां कर रहे हैं, तो नए चेहरे वादों की झड़ी लगाकर लोगों को लुभाने में जुटे हैं। पंचायत चुनाव का बिगुल बजने के बाद से गांवों में तनाव की स्थिति को रोकने के लिए पुलिस नए अंदाज में नजर आ रही है। वह मित्र के रूप में गांव-गांव जाकर लोगों की परेशानी से रूबरू होती है। चौपाल लगाकर समस्याएं सुनने के साथ ही पुलिस सहायता नंबरों की जानकारी देती है। गांव में पुलिस की मौजूदगी से अराजक तत्वों के हौसले पस्त होते हैं, वहीं आमजन खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। मिशन शक्ति की गिना रहें खूबियां :

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नवरत्न गौतम ने कैस्त गांव में चौपाल लगाकर मिशन शक्ति की खूबियां गिनाईं। थाने पर महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क, यूपी डायल 112, ट्विटर सेवा व महिलाओं को वूमेन पॉवरलाइन 1090, घरेलू हिसा, महिला अपराधों के बारे में जानकारी दी। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नवरत्न गौतम का कहना है कि प्रधानी चुनाव के परिदृश्य में माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इस दौरान निवर्तमान ग्राम प्रधान जानकी प्रसाद सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संवादसूत्र जसवंतनगर, इटावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *