इटावा: चूल्हे की चिंगारी से पांच परिवारों की गृहस्थी हुई जलकर हुई खाक।

भरथना कोतवाली क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम साम्हो में गुरुवार की दोपहर करीब एक बजे खाना बनाये समय चूल्हे की चिंगारी से एक के बाद एक समेत पांच घरों में भीषण आग लग गई। जिससे चीखपुकार के बीच पूरे गांव में बुरी तरह कोहराम मच गया। ग्रामीण निजी संसाधनों से घरों की आग बुझा पाते तब तक भीषण आग ने आस-पास के पांच घरों को अपनी चपेट में लेकर पाँच परिवारों की गृहस्थी जलाकर राख करदी। अग्निकांड के दौरान कुछ देरी से पहुँची फायरबिग्रेड मशीन कर्मियों ने ग्रामीणों के सहयोग से घरों में सुलगती आग को पूरी तरह बुझा दिया जिसके बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।

अग्निकांड की सूचना पर पहुँचे राजस्व निरीक्षक देशराज ने घटना स्थल का मौका मुआयना करते हुए बताया कि दोपहर के समय एक घर मे चूल्हे पर खाना पकाते के दौरान चूल्हे की एक चिंगारी ने रामधन पुत्र रामस्वरूप बढ़ई के घर को भीषण आग का रूप धारण कर अपने आगोश में लेलिया जिसके बाद आग की लपटों ने पड़ौस में रह रहे रामधन के दो पुत्रों रामजी और श्यामजी के घरों को भी चपेट में लेलिया। भीषण आग की लपटों ने इन्हें के पड़ौसी बबलू पुत्र शिवराम सिंह शाक्य व बीरेंद्र पुत्र रामदास सिंह के घरों पर रखे छप्परों को भी अपनी चपेट में लेकर घरों में रखी गृहस्थी के सारे समान को राख में तब्दील कर दिया।

इस बीच ग्रामीणों ने किसी तरह निजी संसाधनों से पानी उपलब्ध कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया तब तक एक के बाद एक समेत पांच पड़ोसियों के घर राख के ठेर में तब्दील हो गये।
राजस्व निरीक्षक देशराज के अनुसार इस अग्निकांड में पांच परिवारों का आर्थिक सहित गृहस्थी का सारा सामान राशन दाना भूसा कपड़े विस्तर चारपाई आदि एक मोटरसाइकिल सहित सब कुछ जलकर नष्ट हो गया है।

रिपोर्ट – विजयेन्द्र तिमोरी, संवाददाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *