इटावा: प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से गांव में हो रही गतिविधियों को परखा।

जसवंतनगर,इटावा। यहां मतदान के दिन ड्रोन कैमरे से निगरानी करने के लिए ट्रायल किया गया। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है पुलिस प्रशासन वैसे वैसे अपनी सक्रियता बढ़ाता जा रहा है।
स्थानीय ग्राम परसौआ में इंस्पेक्टर नवरत्न गौतम पुलिस बल के साथ लखनऊ से आई पुलिस की तकनीकी टीम को लेकर पहुंचे जिन्होंने ड्रोन कैमरा उड़ाया और गांव गली में हो रही प्रत्येक गतिविधि पर नजर डाली।

यह ड्रोन मतदेय स्थल से पश्चिम की ओर पंचायत घर के निकट एक ऊंचे चबूतरे से सिर्फ 50 मीटर की ऊंचाई पर ही उड़ रहा था किंतु इसके बावजूद परसौआ गांव के प्रत्येक गली मोहल्ले में हो रही प्रत्येक गतिविधि ड्रोन कैमरे से स्पष्ट नजर आ रही थी। इस दौरान गांव के लोग कौतूहल से ड्रोन कैमरे को देख रहे थे। तकनीकी टीम के अभय शुक्ला व अभिनीत ने बताया कि ड्रोन को 200 मीटर की ऊंचाई तक उड़ाकर 2 किलोमीटर की रेंज में घुमाया जा सकता है। इससे यह स्पष्ट है कि मतदान के दिन मतदेय स्थल के आसपास इस ड्रोन कैमरे को उड़ाए जाने से उस ग्राम पंचायत से सम्बद्ध आसपास के सभी मजरों पर भी निगरानी रखी जा सकेगी और किसी भी प्रकार की अनैतिक गतिविधि पकड़ में आ जाएगी तथा पुलिस तुरंत ही मतदान को प्रभावित करने वालों को पकड़ सकेगी।

इंस्पेक्टर नवरत्न गौतम के मुताबिक लखनऊ से आई तकनीकी टीम ने अभी ट्रायल किया है। इस ड्रोन तकनीक से मतदान के दिन ग्राम पंचायत परसौआ, खेड़ा बुजुर्ग, मीरखपुर पुठिया, बनकटी बुजुर्ग और धनुवां ग्राम पंचायत के सभी मतदेय स्थल और उनसे लगे मजरों पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी तथा आवश्यकता पड़ने पर अन्य मतदेय स्थलों पर भी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर मतदान को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा ऐसा करने की कोशिश करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इस दौरान उपनिरीक्षक नितेंद्र वशिष्ठ, संजय कुमार समेत भारी पुलिस बल मौजूद रहा।

रिपोर्ट – बृजेश कुमार,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *