केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, मूल्यांकन प्रणाली आपकी क्षमताओ के साथ यदि न्याय नही करती, तो निश्चिंत रहें?

नईदिल्ली:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अगस्त में छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों के साथ वर्चुअल बातचीत में यह जानकारी दी।
ये परीक्षाएं उन छात्रों के लिए होंगी जो सीबीएसई द्वारा दिए गए मूल्यांकन फॉर्मूले से खुश नहीं हैं। वर्तमान में छात्रों का मूल्यांकन वैकल्पिक मानदंडों के आधार पर किया जा रहा है क्योंकि बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है।
शिक्षा मंत्री ने कहा, प्यारे बच्चों, अगर आपको लगता है कि मूल्यांकन प्रणाली आपकी क्षमताओं के साथ न्याय नहीं करती है, तो निश्चिंत रहें, हमने आपकी चिंताओं का समझ लिया है।


सीबीएसई अगस्त में आपके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। आपका स्वास्थ्य, भविष्य हमारी प्रमुख चिंताएं हैं। छात्रों ने शिक्षा मंत्री से JEE और NEET परीक्षा की तारीखों को लेकर सवाल किए। लेकिन शिक्षा मंत्री ने इसका कोई जवाब नहीं दिया।
सीबीएसई ने पहले ही स्कूलों से रिजल्ट तैयार करने के लिए गणना की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। बोर्ड ने प्रत्येक स्कूल से स्कूल के प्रिंसिपल की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय रिजल्ट समिति गठित करने को कहा है। समिति आईटी टीमों की मदद से रिजल्ट तैयार करेगी और अपलोड करेगी। अंक अपलोड करने के लिए एक पोर्टल आज सक्रिय हो जाएगा। परीक्षाओं का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा।


बता दें कि जो लोग लिखित परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें पहले ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इस संबंध में सुविधा सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर ऑनलाइन दी जाएगी।
गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिये वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है। स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है जबकि 12वीं कक्षा के लिये स्कूलों को 15 जुलाई की समयसीमा दी गई है।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *