जनता के आंसू छलका रहे आलू , प्याज़ और टमाटर, थाली से सब्जियां भी गायब होने की कगार पर।

देश मे हरी सब्जियों की कीमतों में वैसे ही आग लगी है, और बाकी कसर आलू, प्याज और टमाटर,हरी सब्जियां पूरी कर रहे हैं। देश के कई शहरों में आलू अब 50 रुपये प्रति किलो के पार पहुँचने की कगार पर है, और प्याज भी अब कई जगहों पर 50 रुपये किलो पहुंचकर आंसू निकालने लगा है। वहीं टमाटर भी 80-100 रुपए किलो तक बिक रहा है

देश के कई बड़े शहरों में टमाटर 120 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है।  उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को देश में टमाटर की औसत खुदरा कीमत 50 रुपये थी, जबकि अधिकतम 120 और न्यूनतम 20 रुपये प्रति किलो। जहां तक आलू की बात करें तो देश में यह 25 से 60 रुपये किलो बिक रहा है, जबकि इसका औसत मूल्य 40 रुपये है। कई सरकारों की बलि लेने वाला प्याज अब जनता के आंसू छलका रहा  है। मंत्रालय के मुताबिक प्याज 18 से 60 रुपये किलो बिक रहा है।

सरकार प्याज के रेट न बढ़ने पाए इसके लिए उपाय करते हुए सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। केंद्र सरकार के प्याज निर्यात पर पूरी तरह रोक लगाने को लेकर महाराष्ट्र में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। बावजूद इसके दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। जहां तक टमाटर की कीमतों में उछाल की बात है तो देश के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश से टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है।

देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण धान, दलहन, तिलहन, मसाले, फलों और सब्जियों सहित विभिन्न खड़ी फसलों को प्रभावित किया है। शुक्रवार को यह जानकारी संसद को दी गई। रबी और खरीफ दोनों में प्याज को बोया जाता है। महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक में ये फसल मई और नवंबर तक तैयार हो जाती हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश, आंध्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बंगाल में ये फसल इसके आगे-पीछे तैयार होती है। इस साल दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में टमाटर की फसल कम रहने की आशंका है।

रिपोर्ट–रविंनन खजांची/मनीष निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *