तबलीगी जमात से 400 लोगों में कोरोनावायरस, गृहमंत्री अमित शाह के विभागों की बड़ी लापरवाही उजागर।

नई दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए हजारो लोगो मे से लगभग 400 मौलाना कोरोनावायरस से पीड़ित पाए गए हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में मौलानाओं की जांच हुई जिसके बाद रिपोर्ट सामने आई है, यह संख्या आने वाले दिनों में और अधिक बढ सकती है।

जिन लोगों के संपर्क में तबलीगी जमात के लोग रहे हैं उनको लेकर भी खतरा है। सरकार के स्वास्थ्य विभाग के सचिव लव अग्रवाल ने इस बात की पुष्टि की है।

कुल मिलाकर तबलीगी जमात की आपराधिक लापरवाही से कोरोना से लड़ाई में देश को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि की एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मामले केवल तबलीगी जमात के कार्यक्रम में लापरवाही के चलते सामने आ गए, क्योंकि इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में वीजा नियमों का उल्लंघन करके विदेशी मौलाना भी बुलाए गए थे। उनकी विधिवत मेडिकल जांच भी नहीं हुई आशंका है कि विदेशी मौलानाओं के जरिए तबलीगी जमात में कोरोनावायरस फैला।

खास बात यह है कि दिल्ली कि केजरीवाल सरकार के अधिकारी और केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली पुलिस और इंटेलिजेंस इस बड़े आयोजन को लेकर शुरू से ही लापरवाह बना रहा। अब दिल्ली की सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कह रहे हैं कि कठोर कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन दिल्ली की सरकार ने इसका आयोजन की शुरुआत में आपत्ति नहीं जताई। दिल्ली पुलिस ने भी लापरवाही बरती और आयोजन की शुरुआत में उचित दखल नहीं दिया नहीं तो हालात इतने बेकाबू नहीं होते।

दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन है इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट भी गृह मंत्रालय के अधीन है और गृहमंत्री अमित शाह  पुलिस और इंटेलिजेंस के भी बॉस है, बावजूद अमित शाह के मंत्रालय ने लापरवाही बरती और तबलीगी जमात का मामला इतना गंभीर हो गया। इंटेलिजेंस के लोग उस समय क्या कर रहे थे जब वीजा नियमों का उल्लंघन करके सैकड़ों मौलाना तबलीगी जमात के कार्यक्रमों में न सिर्फ पहुंचे बल्कि कई दिनों तक जमात के अलग-अलग केंद्रों पर रुके रहे इससे साफ होता है कि इंटेलिजेंस का पूरा नेटवर्क बेहद कमजोर हो चुका है और इंटेलिजेंस के अधिकारी विदेशियों के मूवमेंट के प्रति भी पूरी तरह से लापरवाह बने हुए हैं।

इस्लाम का प्रचार करने वाली तबलीगी जमात जाने अनजाने कोरोनावायरस के प्रसार का केंद्र बन गई, खुद जमात के ही 400 लोग इससे पीड़ित हैं और उनसे जुड़े हुए कितने लोग और संक्रमित हुए होंगे इसके बारे में भी कुछ नहीं कहा जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *