ताइवान ने चीनी जेट को अमेरिकी मिसाइल से उड़ाया, तो क्या शुरू हो जाएगा विश्व युद्ध?

अपनी बड़ी जनसंख्या बड़े क्षेत्रफल और फौजी ताकत के दम पर चीन अपने लगभग सभी पड़ोसियों की जमीन हड़पने और उन्हें नुकसान पहुंचाने में जुटा हैl लेकिन अब चीन के पड़ोसी देश उसकी गुंडागर्दी का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं शुरुआत भारत ने की और भारत के बाद ताइवान ने भी आज चीन को करारा जवाब दिया है। दरअसल आज सुबह चीन के लगभग 5 फाइटर विमान ताइवान की सीमा के अंदर घुस गए थे इसके पहले भी कई बार चीन के फाइटर विमान ताइवान की सीमा में घुसकर जासूसी कर के वापस आ जाते थे ताइवान की फौज  चेतावनी देती थी लेकिन चीन की सेनाताइवान  की चेतावनी को हल्के में लेती थी लेकिन आज ताइवान ने एक चीनी फाइटर को मार गिराया।

दरअसल विस्तार वादी चीन ताइवान को अपनों को कब्जे में लेने की कोशिश कर रहा है और ताइवान को अपनी सीमा में मिलाना चाहता है वहां के लोग चीज की नापाक हरकतों का काफी समय से विरोध कर रहे हैं आज सुबह जब चीन के 5 फाइटर विमान धोखे से ताइवान की सीमा में घुस गए और चेतावनी के बाद भी वापस नहीं गए तो ताइवान की फौज ने अमेरिकी डिफेंस सिस्टम चीन के विमानों के खिलाफ लांच कर दिया और अमेरिकी मिसाइलों के हमले में चीन के 4 विमान तो बच कर भाग गए लेकिन एक विमान ताइवान की सीमा के अंदर ही गिर पड़ा। इस घटना के बाद चीन और ताइवान के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए हैं दोनों देशों ने अपनी सेनाओं को अलर्ट कर दिया है वहीं जानकारों का मानना है कि चीन और ताइवान के बीच यदि युद्ध छिड़ जाता है तो ताइवान की मदद के लिए अमेरिका को खुलकर सामने आना पड़ेगा क्योंकि ताइवान की सुरक्षा अमेरिका के ऊपर ही निर्भर है आज अमेरिकी मिसाइल सिस्टम से ही हमला करके ताइवान ने चीन के विमान को गिराया है ।

अमेरिका ने ताइवान को सुरक्षा का भरोसा दिया है ऐसे में उसे ताइवान की सुरक्षा के लिए चीन के खिलाफ अपनी सेनाओं को भेजना पड़ेगा वहीं महाशक्ति रूस भी अपने को अमेरिका से कम नहीं मानता और वह  एशिया में अमेरिका की दखल का हमेशा से विरोध करता रहा है  पिछले कुछ वर्षों में रूस और चीन के संबंध भी काफी अच्छे हो गए ऐसे में अगर अमेरिका  चीन के खिलाफ अपनी सैन्य ताकत का इस्तेमाल करेगा तो रूस जरूर चीन की मदद में आगे आएगा।

वही भारत चीन के बीच  हालात नाजुक हैं और यह संभावना जताई जा रही है कि पाकिस्तान और चीन एक साथ भारत पर हमला करने की तैयारी कर रहे हैं यह समीकरण दुनिया को विश्व युद्ध की ओर ले जा सकते हैं  क्योंकि यदि  चीन और भारत के बीच बड़ा युद्ध हुआ  तो अमेरिका खुलकर भारत का साथ देगा यह ऐलान अमेरिका पहले भी कर चुका है। पाकिस्तान ने भी  चीन के साथ मिलकर भारत पर दोहरा हमला करने  का प्रयास किया  तो भारत  चीन और पाकिस्तान दोनों के खिलाफ  पूरी ताकत से लड़ाई लड़ेगा और ऐसे में भारत अपनी सुरक्षा के लिए एटमी हथियारों का भी इस्तेमाल कर सकता है।

रूस अभी इस मामले पर खामोश है क्योंकि भारत से भी उसके अच्छे संबंध हैं लेकिन वह क्षेत्र में अमेरिकी दखलअंदाजी का विरोध करता है आज मास्को में रूस और चीन के रक्षा मंत्री मौजूद हैं वहां भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद है रूस चाहता है कि भारत और चीन के बीच युद्ध ना हो क्योंकि ऐसा हुआ तो अमेरिका क्षेत्र में सक्रिय होगा और अमेरिका को जवाब देने के लिए उसको भी सक्रिय होना पड़ेगा और दुनिया एक बार फिर विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी हो जाएगी। आज के आधुनिक युग में में यदि विश्व युद्ध जैसे हालात बनते हैं तो पूरी दुनिया को बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा लाखों-करोड़ों लोगों की मौत हो सकती है और दुनिया के तमाम देशों की अर्थव्यवस्था बर्बाद हो जाएगीl पहले से ही कोरोनावायरस की मार झेल रही दुनिया तीसरे विश्वयुद्ध के बाद आसानी से नहीं खड़ी हो पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *