दुनिया में सकारात्मक राजनीति अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए बिल गेट्स ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा!

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

बिल गेट्स नें की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ।
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के अमीर बिजनेसमैन बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है। जिसमें उन्होंने उनके नेतृत्व की तारीफ की है। गेट्स नें लिखा है कि भारत ने जिस तरह से कोरोना के खिलाफ कदम उठाए हैं, वह काबिले तारीफ हैं। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह से आपने भारत में लॉक डाउन को शुरुआती दिनों में ही लागू किया उससे भारत में कोरोना मरीजों की संख्या उतनीं नहीं बढ़ी जितनी की और देशों में।

बिल गेट्स नें यह भी लिखा है कि भारत में कोरोना महामारी को फैलनें से रोकने के लिए मोदी सरकार नें जिस तरह के कदम उठाए हैं, वह काबिले तारीफ हैं। सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर संदिग्धों को आइसोलेशन में रखने तक के नियमो की सराहना उनके द्वारा की गई। इसके अलावा देश में हॉटस्पॉट चिन्हित करने, लॉकडाउन लागू करने, क्वॉरेंटाइन सेंटर बनानें के लिए भी मोदी सरकार की तारीफ उन्होंने की। साथ ही इस महामारी से लड़ने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की तारीफ भी उन्होंने की। जिस तरह से रिसर्च और डेवलपमेंट को बढ़ावा दिया गया और डिजिटल तकनीक पर सरकार द्वारा काफी जोर दिया गया, उसकी भी प्रशंसा गेट्स द्वारा की गई।

*डिजिटल क्षमता पर सरकार का जोर।

आरोग्य सेतु एप की तारीफ करते हुए बिल गेट्स ने कहा कि मुझे खुशी है कि आप की सरकार इस महामारी से लड़ाई में डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा लोगों से अपील की गई है कि इस एप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर लिया लें, इस एप के माध्यम से कोरोना मरीजों की पहचान की जा सकती है।

*कोरोना के खिलाफ जंग में प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में प्रधानमंत्री मोदी शीर्ष पर:

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनियाभर के देश अपने-अपने तरीके से लड़ रहे हैं। इस लड़ाई में भारत ने जो तरीका अपनाया है उसकी सराहना विश्व के कई बड़े संगठन मसलन डब्ल्यूएचओ, यूएन इनके अलावा कई बड़े देश भी कर चुके हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि मोदी नेतृत्व की विश्व भर में प्रशंसा हो रही है। ऐसे समय में एक अमेरिकी डाटा रिसर्च कंपनी ने अपनी एक लिस्ट जारी की है, जिसमें कोरोना महामारी की जंग में शामिल देशों के दस प्रभावशाली नेताओं की सूची जारी की गई है। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी का नाम सिर्फ पर है। गौरतलब है कि विश्व के कई बड़े संगठनों द्वारा पहले ही भारत के शीर्ष नेतृत्व की सराहना कोरोना महामारी के खिलाफ उठाए गए कदमों के लिए की जा चुकी है। और अब इसी कड़ी में एक और उपलब्धि प्रधानमंत्री मोदी के नाम दर्ज हो गई है।


दरअसल अमेरिकी डाटा रिसर्च कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट नें कोरोना के अमेरिका पर पड़े असर को लेकर एक शोध किया। शोध में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तुलना 9 बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ की गई।जिसमें यह पता लगाने की कोशिश की गई थी कि कोरोना से निपटने के लिए किस देश ने कौन से ठोस उपाय अपनाएं हैं। इस रिसर्च में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों को शीर्ष वरीयता दी गई जिसकी वजह से उनका नाम लिस्ट में सबसे ऊपर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *