फेसबुक और रिलायंस ने हाथ मिलाया भारत में दोनों को होगा बड़ा लाभ !

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

फेसबुक नें रिलायंस इंडस्ट्री में किया बड़ा निवेश।
रिलायंस इंडस्ट्री ने दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के साथ डील की है। इस डील के अनुसार फेसबुक ने रिलायंस जियो में 9.9% हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह निवेश भारत का सबसे बड़ा एफडीआई माइनॉरिटी निवेश है।


फेसबुक के इस निवेश के बाद रिलायंस जियो को अपनी बैलेंस शीट मजबूत करने में मदद मिलेगी। रिलायंस इंडस्ट्री का नेट कर्ज 12 फ़ीसदी घटेगा और कमाई में 15 फ़ीसदी तक का सुधार आ सकता है। फेसबुक के रिलायंस जियो में निवेश की खबर आते ही रिलायंस के शेयरों में बुधवार को 10% का उछाल आ गया था। इसके साथ ही मुकेश अंबानी एक बार फिर जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

  • कोल्ड स्टोरेज में पड़ी कंपनी, आज बनी सबसे बड़े निवेश की वजह।
    2007 में जब मुकेश अंबानी ने जियो को बनाया था तब इस पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया गया। फिर 2014-15 में इस कंपनी पर बहुत बड़े पैमाने पर निवेश किए गए। कहा जाता है इतने निवेश के लिए कर्ज भी खूब लिया गया था। अभी इस कंपनी पर 1.53 लाख करोड रुपए का कर्ज है। जिसको कम करने के लिए फेसबुक की 43,574 करोड़ की डील एक वरदान की तरह होगी।
    मुकेश अंबानी ने पिछले साल अगस्त महीने में कहा था कि हमारा उद्देश्य 31 मार्च 2021 तक रिलायंस जियो को कर्ज मुक्त कंपनी बनाना है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रिलायंस इंडस्ट्री ने सऊदी अरामको के साथ भी डील की थी, जो कि अभी अधर में फंसी हुई है। अब यह देखने वाली बात होगी की यह डील होगी या नहीं ।
    फेसबुक का रिलायंस जियो में इतने बड़े पैमाने पर निवेश उसके भारत में लंबे समय तक बिजनेस करने की तरफ संकेत देता है। अभी इस निवेश के लिए भारत सरकार से अनुमति भी लेनी होगी। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए सरकार से परमिशन मिलना कोई मुश्किल काम नहीं लगता है। जिस प्रकार से चीनी कंपनियों का भारत के बाजार में बोलबाला है ऐसे में फेसबुक का यहां मार्केट स्थापित करना चीनी कंपनियों की प्रतिस्थापना के तौर पर देखा जा रहा है।
  • इस डील से दोनों पक्षों को होगा फायदा।
    रिलायंस जियो को होनें वाला फायदा: जैसा कि मुकेश अंबानी का सपना है, 2021 तक कंपनी को कर्ज मुक्त बनाने का, उसको साकार करने की तरफ डील राहत देने वाली है। इसके अलावा रिलायंस जियो ई-कॉमर्स कंपनियों को टक्कर देने की फिराक में भी है। इसी क्रम में कंपनी नें जियो-मार्ट नाम से पहले ही एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लांच किया हुआ है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से लगभग तीन करोड़ किराना दुकानों को सशक्त बनाया जाएगा। इन सब के अलावा छह करोड़ एमएसएमई सेक्टर, 12 करोड़ किसान और 30 करोड़ छोटे व्यापारियों को भी फायदा पहुंचेगा।
  • फेसबुक का फ़ायदा: फेसबुक के लिए भारत में मार्केट बनाना कोई बड़ा काम नहीं है। पहले ही फेसबुक के 260 मिलियन यूजर, 400 मिलियन व्हाट्सएप यूजर और 80 मिलियन इंस्टाग्राम के यूजर हैं। इसी का फायदा फेसबुक उठाना चाहेगा।
    कुछ समय पहले ही फेसबुक नें व्हाट्सएप पेमेंट लांच किया था। पर अभी इसका इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है। पिछले कुछ समय से भारत में डिजिटल पेमेंट का क्रेज बढ़ा है, फ़ेसबुक इसका बखूबी फायदा उठाना चाहेगा। वहीं रिलायंस को भी अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए डिजिटल पेमेंट करने का ऐसा कोई एप चाहिए था जो ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास हो। ऐसे में व्हाट्सएप के 400 मिलियन यूजर्स व्हाट्सएप पेमेंट के लिए उत्प्रेरक का काम करेंगे। और जब इतने बड़े पैमाने पर डिजिटल पेमेंट होगा तो फेसबुक को फायदा होगा। इन सबके अलावा फेसबुक कई सारे एप्लीकेशन लॉन्च करने वाला है। फेसबुक टिक-टॉक की तरह ‘लासो’ एप रिलायन्स जियो के प्लेटफॉर्म से भारत में लॉन्च करेगा। जो कि फेसबुक के लिए मुनाफ़े का सौदा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *