*पीएम मोदी और सीएम योगी से गुहार, बदल दीजिए”पाकिस्तान वाली गली”का नाम, शर्मनाक सच्चाई। THE INDIAN OPINION*



नोएडा- उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के दादरी नगर इलाके के निवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर उनकी कॉलोनी ‘पाकिस्तान वाली गली’ का नाम बदलने की मांग की। उन्होंने लिखा- ‘इस गली में 70 परिवार रहते हैं। लेकिन इस नाम के कारण हमें सरकारी सुविधाएं और नौकरियां नहीं मिलतीं।’

इस इलाके का नाम पाकिस्तान से भारत आए लोगों ने रखा था।
अपने वतन की मिट्टी की खुशबू और प्यार ही कुछ हिन्दू परिवारों को 70 साल पहले पाकिस्तान के कराची शहर से ग्रेटर नोएडा के दादरी खींच लाया था। हालांकि उनके सभी दस्तावेज भारतीय हैं, लेकिन उन परिवारों की पहचान अब भी पाकिस्तानी वाली गली के तौर पर ही होती है। देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान की कराची शहर की गलियों में रह रहे कुछ हिन्दू परिवार गौतमबुद्ध नगर के दादरी इलाके में बस गए थे। लेकिन हिन्दुस्तान की मिट्टी से प्यार करने वाले परिवारों को सात दशक बाद भी हिन्दुस्तानी की पहचान मिलने का इंतजार है।

स्थानीय नागरिक बताते हैं कि हम भारतीय हैं। हमारे पूर्वजों में से चार परिवार ही पाकिस्तान से आए थे। लेकिन अभी भी हमारे आधार कार्ड पर ‘पाकिस्तान वाली गली’ लिखा हुआ है। पाकिस्तान के नाम पर हमें क्यों अलग रखा जा रहा है। हमें अपना आधार कार्ड दिखाने के बावजूद नौकरी नहीं मिलती। ऐसा हमारे बच्चों के साथ भी होसकता है।

लोग बोले- नाम के कारण लोग बुरी तरह से पेश आते हैं :स्थानीय लोग बताते हैं कि लोग हमारे साथ बुरे तरीके से पेश आते हैं। मानों हम दूसरे देश के नागरिक हों। यह सिर्फ इसलिए होता है, क्योंकि हमारी गली का नाम ‘पाकिस्तान वाली गली’ है। यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हमारी आवाज सुनेंगे तो इस पर जरूर कार्रवाई होगी।

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा