पीएम मोदी ने विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का किया शुभारम्भ!

बाराबंकी: राॅची से प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारम्भ ‘‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’’ के नाम से किया गया। योजनान्तर्गत भारत के 10.74 करोड़ परिवार को प्रतिवर्ष प्रतिपरिवार 5 लाख रूपये का निःशुल्क उपचार सूचीबद्ध चिकित्सालयों में प्रदान किया जायेगा।
बाराबंकी जनपद में 273958 परिवार योजना से आच्छादित है। वर्तमान में 125360 परिवारों के 307444 आयुष्मान कार्ड(गोल्डन कार्ड) बनाए जा चुके है।

योजनान्तर्गत बाराबंकी जनपद में 12119 लाभार्थियों को 13.99 करोड़ रूपये से ज्यादा का उपचार प्रदान किया जा चुका है।
अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के क्रम में 26 जुलाई से 09 अगस्त, 2021 तक जिलाधिकारी बाराबंकी एवं मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी के दिशा निर्देशन एवं पर्यवेक्षण में आयुष्मान कार्ड पखवाड़ा का आयोजन ग्रामवार समस्त ब्लाकों में किया जा रहा है। जिसके लिए औसतन प्रत्येक ब्लाॅक में 4 जनसेवा केन्द्र संचालकों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर नियुक्त आरोग्य मित्रों को कार्य हेतु चयनित किया गया है। जिनके द्वारा समस्त लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाएगा।

कैम्प की तिथि, स्थान एवं कार्ड निर्माण के लिए निर्धारित व्यक्ति की सूचना प्रत्येक ग्राम में कैम्प के एक दिन पूर्व आशा के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुॅचा दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों के अतिरिक्त राजस्व प्रशासन के कार्मिक, निगरानी समिति, सचिव ग्राम पंचायत एवं प्रधानों का पूर्ण सहयोग लिया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु संबंधित ग्राम की आशा को प्रति कार्ड 5 रूपये एवं अधिकतम 10 रूपये प्रति परिवार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। उक्त राशि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर नियुक्त आरोग्य मित्रों को भी प्रदान किए जाने का प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है।

जनपद में माह मई, 2021 में 154, एवं माह जून, 2021 में 314 आयुष्मान कार्ड का निर्माण किया गया। माह जुलाई में कार्ड निर्माण की गति को तीव्रता प्रदान करने के लिए जिलाधिकारी बाराबंकी के निर्देशन में 19 से 25 जुलाई, 2021 तक आयुष्मान कार्ड ड्राइव का संचालन जनपद स्तर पर किया गया, ड्राइव में 728 परिवारों के 2168 से ज्यादा आयुष्मान कार्ड का निर्माण किया गया।

रिपोर्ट- मोहित शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *