पीडब्ल्यूडी का हाल: किसान पथ के ठेकेदार के भुगतान के लिए, रक्षा मंत्री कार्यालय को करना पड़ा हस्तक्षेप!

लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश का एक चर्चित विभाग है यहां ठेकेदार और अधिकारियों के कारनामे अक्सर मीडिया की सुर्खियां बनते हैं कुछ महीनों पहले वाराणसी में एक ठेकेदार ने बड़े अभियंता के दफ्तर में खुद को गोली मारी थी जानकारी निकलकर आई की वह परेशान था उसका शोषण किया जा रहा था उसका भुगतान नहीं हो रहा था ।

सूत्रों के मुताबिक लोक निर्माण विभाग में बिना अच्छे से सेवा पानी प्राप्त किए अधिकारी ठेकेदारों को भुगतान नहीं करते और इसीलिए ठेकेदार कई बार कार्यों की गुणवत्ता से समझौता करते हैं आखिर उन्हें भी तो अपने परिवार का पेट पालना है और कर्मचारियों को भी खर्चा देना है।

कार्यों में गड़बड़ी अनियमितता घोटाले आदि की शिकायतें अक्सर लोक निर्माण विभाग का हिस्सा बन जाती है बहुत से अधिकारियों के खिलाफ जांच लंबित रहती है और वह मलाईदार पदों पर काबिज रहते हैं। ताजा मामला राजधानी लखनऊ में सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ड्रीम प्रोजेक्ट किसान पथ रिंग रोड से जुड़ा हुआ है।
2 दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निजी सहायक राजधानी लखनऊ में उनका काम देखने वाले पूर्व आईएएस दिवाकर त्रिपाठी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से इस बात को लेकर आपत्ति जताई कि किसान पथ के निर्माण में कार्य कर रही ठेकेदार कंपनी को भुगतान क्यों नहीं किया जा रहा।
अब राजनाथ सिंह के कार्यालय से शासन में बैठे लोक निर्माण विभाग के बड़े अफसरों को “टाइट” किया गया तो नीचे तक हड़कंप मच गया शासन के अफसरों ने नीचे वालों को “टाइट” किया।

मुख्य अभियंता अंबिका सिंह इस बात को लेकर हैरान दिखे की ठेकेदार कितना ताकतवर है जो सीधे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तक पहुंच गया और उनके यहां से फोन करवा रहा है आनन-फानन में मुख्य अभियंता ने अधिशासी अभियंता को फोन लगाया और अपने शब्दों में समझा दिया की शासन से यह मामला बहुत गंभीरता से लिया जा रहा है और रक्षा मंत्री के कार्यालय से फोन आ रहा है उनके निजी सहायक तक यह खबर पहुंच गई है तो ठेकेदार का जो भी भुगतान है उसको शीघ्र कराया जाए और जो भी भुगतान होना है उसके लिए शासन से संपर्क करके जल्दी बजट प्राप्त किया जाए ।

लोक निर्माण विभाग में किसान पथ रिंग रोड का कार्य कई वर्षो से अधर में लटका हुआ है एनएचएआई और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते कार्य सुस्त गति से चल रहा है ।

मुख्य अभियंता अंबिका सिंह बताते हैं कि पीडब्ल्यूडी की तरफ से कोई लापरवाही नहीं है भुगतान में भी कोई लापरवाही नहीं की जाती जैसे ही पैसा शासन से आता है नियमानुसार भुगतान किया जाता है फिलहाल प्रयास किया है कि फैजाबाद रोड से सुल्तानपुर रोड के बीच किसान पथ में आवागमन शुरू करा दिया जाए लगभग 1:30 किलोमीटर का काम दोनों लेन पर बचा है उसे पूरा कराया जा रहा है जो कंपनी कार्य करा रही है उसने भुगतान के लिए हमसे संपर्क नहीं किया सीधे रक्षा मंत्री के कार्यालय से संपर्क किया इस बात को लेकर हम सब भी हैरान हैं लेकिन हमारे यहां कार्य नियमानुसार और पारदर्शिता से ही हो रहा है।

कुल मिलाकर यह बात समझ से परे है कि करोड़ों रुपए का कार्य करा रहे ठेकेदार को सीधे क्यों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कार्यालय से संपर्क करना पड़ा यदि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आसानी से उनकी सुनवाई कर लेते तो उन्हें बड़े दरवाजों तक गुहार ना लगानी पड़ती।

दीपक मिश्रा प्रधान संवाददाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *