फतेहपुर: युवाओं ने शुरू की नेकी की दीवार, जरूरतमन्दों की साबित हो रही मददगार!

आम आदमी से लेकर अधिकारी तक खुलकर कर रहे सहयोग।

आपको बता दें कि नेकी की दिवार ऐसी दीवार है जहां एक तरफ लिखा हुआ है। जो भी चीज आपके पास अधिक है वो यहां छोर जाएं तो दूसरी तरफ लिखा है , जो आपकी जरूरत का है यहाँ से ले जाएं । उक्त दीवार शहर के 3 स्थानों पर संचालित है शादीपुर क्रॉसिंग व गांधी पार्क पर बनाई गई है।

रविवार को फतेहपुर में युवा विकास समिति द्वारा जरूरतमंद लोगों के लिए ‘नेकी की दीवार’ की शुरूआत की गई। उक्त अभियान के उद्घाटनकर्ता एआरएम रोडवेज परिवहन श्री मक्खन लाल केशरवानी जी व प्रदेश अध्यक्ष ज्ञानेंद्र कुमार मिश्रा , संगठन प्रमुख संजय दत्त जी द्वारा किया गया । गरीबों के लिए वरदान साबित होगी नेकी की दीवार इसकी शुरूआत करते हुए के जिलाध्यक्ष कंचन मिश्रा जी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आपके घर में पुराने पहनने, ओढ़ने, बिछाने के साफ कपड़े, किताबें, खिलौना,बर्तन,क्रॉकरी, फर्नीचर आदि जो भी है,जिसका आप प्रयोग नहीं कर रहे हैं और वह नगर के जरूरतमंदों के काम आ जाए। तो आप उक्त सामान को ‘नेकी की दीवार’ को दे दीजिए।यहां से जरूरतमंद आकर खुद इन्हें ले जाएंगे।कपड़े टांगने के लिए यहां खूंटियां लगाई गई हैं।

इसके अलावा बर्तन आदि अन्य सामान रखने के लिए नीचे जगह बनाई गई है। यहां जरूरतमंद आकर अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी चीज ले सकता है। नेकी की यह दीवार उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं। अपने स्वाभिमान के कारण किसी के सामने हाथ नहीं फैलाते। जरूरतमंद लोग यहां अाकर अपनी जरूरत के हिसाब से चीजें ले सकते हैं। मौके पर समाजसेवी शांति दूत रूपम मिश्रा ने कहा कि नाम से ही जाहिर है कि यह नेकी की दीवार है,लेकिन ये दीवार बांटने के लिए नहीं बल्कि समाज को जोडऩे के लिए खड़ी है।अभाविप की यह पहल सराहनीय है।आपकी द्वारा दी गई ये चीजें किसी गरीब की जरूरतों को पूरा कर उसके चेहरे पर मुस्कान ला सकती हैं।

रिपोर्ट- विनीत कुमार, फतेहपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *