बलरामपुर : जिलाधिकारी ने पंचायत चुनाव को लेकर की गई तैयारियों का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

बलरामपुर: जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी के नेतृत्व में तीसरे चरण यानी 26 अप्रैल को मतदान करवाने के लिए तमाम तैयारियों को जांच और परखा जा रहा है, जिससे शांतिपूर्ण ढंग से और बिना किसी समस्या के चुनावों को संपन्न करवाया जा सके। जिलाधिकारी श्रुति ने बलरामपुर की कलेक्ट्रेट में स्थित मतपेटी बेयर हाउस, ईवीएम-वीवीपैट स्ट्रांग रूम व मालखाने का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए चुनाव की तैयारियों को समय से पूरा करने को कहा।

बलरामपुर जिले में 16 लाख 78 हजार से अधिक मतदाता आने वाले 26 अप्रैल को यानी तीसरे चरण के त्रिस्तरीय पंचायती चुनावों के दौरान 800 ग्रामसभाओं, 40 जिला पंचायत क्षेत्रों, 934 क्षेत्र पंचायत सदस्यों व 10,038 ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान करेंगे। इस दौरान जिले में चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतदान के दिन मतपेटियों से जुड़ी कोई समस्या ना उत्पन्न हो और मतगणना को सुचारू रूप से संपन्न करवाया जा सके। इसलिए जिलाधिकारी श्रुति लगातार तैयारयों का जायज़ा ले रही है। उन्होंने बुधवार को मतपेटी वेयर हाउस, ईवीएम-वीवीपैट स्ट्रांग रूम व मालखाने का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को जरूरी निर्देश देते हुए कहा कि तमाम तैयारियों को समय रहते पूरा कर लिया जाए, जिससे त्रिस्तरीय पंचायती चुनावों के सामान्य निर्वाचन में किसी तरह की समस्या ना उत्पन्न हो।

जिले में तीसरे चरण में चुनाव होने हैं और इस दौरान तकरीबन 7000 मतपेटिकाओं का प्रयोग किया जाएगा। इस दौरान 67,15,096 मतपत्रों का प्रयोग होगा। इस चुनाव में ग्राम पंचायत अध्यक्ष, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत वार्ड, जिला पंचायत वार्ड के मतदान के लिए वोटर्स को अलग-अलग पर्चियां तो दी जाएंगी। लेकिन मतदाता अपना मुहर लगाने के बाद एक ही मतपेटिका में पर्चियों को डालेंगे।

रिपोर्ट – योगेंद्र विश्वनाथ, बलरामपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *