बाराबंकी: गौतम बुद्ध ने समतामूलक समाज की स्थापना करने का नया मार्ग दिखाया था- आर पी गौतम

बाराबंकी। विश्व को सत्य ,अहिंसा ,करुणा, मैत्री, विश्व शांति ,बंधुता का संदेश देने वाले तथागत गौतम बुद्ध की जयंती के पावन पर्व पर आज अंबेडकर भवन लखपेड़ाबाग बाराबंकी में कोविड-19 का पालन करते हुए डॉ अंबेडकर राष्ट्रीय अधिवक्ता मंच के जिला संयोजक आरपी गौतम एडवोकेट के निवास पर एवं भारतीय बौद्ध महासभा बाराबंकी द्वारा बुद्धविहार श्रावस्ती नगर में बुद्ध प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के उपरांत बुद्ध वंदना त्रिशरण पंचशील आत्मसात करके इस समय विपदा काल में संपूर्ण मानवता के उत्तम स्वास्थ्य, सुखद जीवन की कामना के लिए प्रार्थना की गई।

इस पावन अवसर पर आर पी गौतम एडवोकेट ने कहा कि महा मानवतावादी तथागत बुद्ध ने सत्य अहिंसा मानवता की ज्योति पूरी दुनिया में फैला कर भारत को विश्व में जगतगुरु का सम्मान दिलाया। उनका पूरा जीवन संपूर्ण मानवता के प्रति दया करुणा दानशीलता व इंसानियत को जिंदा रखना हर व्यक्ति के दायित्व का एहसास कराया। आज भारत देश तथागत बुद्ध के मानवतावादी संदेश से भटक गया है इसलिए तमाम विपदाओं से घिरा हुआ है, अनेकों मानवता विरोधी ताकत समाज को विघटित करने का काम कर रही है, ऐसे लोगों को तथागत बुद्ध के जीवन से प्रेरणा लेकर देश और समाज को खुशहाल बनाने में योगदान करना चाहिए।

भारतीय बौद्ध महासभा के जिला अध्यक्ष सुंदरलाल भारती ने कहा कि तथागत बुद्ध ने विश्व कल्याण के लिए सब कुछ त्याग कर महा मानवतावादी कहलाए। उनका उपदेश, उनका मार्ग वैज्ञानिक तर्क पर आधारित है, उन्होंने कहा कि व्यक्ति के अंदर जो अहंकार छिपा है उसको त्याग कर अपने दुखों का निवारण कर सकता है, इस संसार में दुख है तो दुख का कारण है दुख का कारण है तो उसका निवारण है ऐसा महान उपदेश देकर तथागत बुद्ध ने समतामूलक समाज की स्थापना करने का एक नया मार्ग दिखाया था लेकिन आज हम लोग उनके बताए हुए मार्ग से हट गए हैं इसलिए जात-पात, ऊंच-नीच की खाई ने समाज को बड़े पैमाने पर बांटने का काम किया है उससे मुक्ति के लिए बुद्ध के मार्ग को अपना ना बहुत जरूरी है।

उक्त कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विजय कुमार,आर पी गौतम एडवोकेट, डॉ प्रमोद कुमार, रामकिशुन, राम पाल बाबू, संतलाल इंजीनियर, अच्छेलाल गौतम, हरचरण लाल, मुनेश्वर प्रसाद, जीडी गौतम, सत्रोहन लाल, नवमी लाल, अजय कुमार, अमनवीर गौतम ,सुरजा देवी, सोना देवी, जागेश्वर प्रसाद, अनुसूया देवी ,रेखा सिंह, मीना गौतम, शिखा भारती, प्रशांत गौतम, पंकज कुमार गौतम ,अमन चौधरी, आदि ने तथागत बुद्ध को पुष्प अर्पित करके सभी देशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

रिपोर्ट-सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *