बाराबंकी: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया।

बाराबंकी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बाराबंकी के दिशा निर्देशन में जनपद न्यायाधीश राम अचल यादव की अध्यक्षता में आज ए0डी0आर0 भवन सिविल कोर्ट परिसर में सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया एवं उपस्थित सभी लोगों को शपथ दिलाया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता चन्द्रा द्वारा सरदार वल्ल्भभाई पटेल के जीवन परिचय,उनके व्यक्तित्व,उनके दर्शनशास्त्र,कूटनीति एवं दूरदर्शिता के विषय मे जानकारियां देते हुए सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान के विषय में बताया। सरदार पटेल की सूझ-बूझ,उनके राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना के विषय में याद दिलाया गया।

इस अवसर पर सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि सरदार पटेल ने भारत वर्ष की सुरक्षा,एकता,अखण्डता के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। भारतवर्ष को संगठित करने एवं अविभाज्य बनाये रखने के लिए सरदार पटेल ने जिस कूटनीति का प्रयोग किया उसका लोहा न सिर्फ भारतवर्ष में अपितु समूचे विश्व में माना जाता है। सरदार पटेल ने शिक्षा को अपना हथियार बनाते हुए न सिर्फ शीर्ष परीक्षाएं उत्तीर्ण की बल्कि बैरिस्टर जैसे पद पर कार्य किया। इसके अतिरिक्त अनवरत भारत को स्वतन्त्र कराने का प्रयास करते हुए भारत को अंग्रेजों की दासता से स्वतन्त्र कराने में अपना अहम योगदान दिया।सरदार पटेल आजाद भारत के पहले उपप्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री के महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।सरदार पटेल भारत मां के सच्चे सपूत,महान राष्ट्रभक्त एवं सच्चे समाज सुधारक रहें। वे बड़े सहज भाव से आन्दोलन का नेतृत्व करते थे और जब तक अपने प्रयासों से आन्दोलन को सफल नहीं कर लेते थे तब तक रूकते नहीं थे।सरदार पटेल का पूरा जीवन लोगों के लिए प्रेरणादायक है।

इस अवसर पर कार्यालय प्रभारी विपिन कुमार सिंह द्वारा सभा में उपस्थित सभी लोगों को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शपथ दिलाया गया। सरदार पटेल का जन्मदिवस पूरे हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ मनाया गया।

शिविर में सचिव श्वेता चन्द्रा के अतिरिक्त कार्यालय प्रभारी विपिन सिंह, सौरभ शुक्ला, गंगाराम वर्मा, प्रदीप कुमार, शिवराम, मोहित प्रजापति, तमाम अधिवक्तागण एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा/सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *