बाराबंकी: टीकाकरण अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगो को लाभान्वित करने का प्रयास- जिलाधिकारी

बाराबंकी: जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु एवं सुरक्षा के दृष्टिगत 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को अधिक से अधिक टीकाकरण करने के लिए अभियान के अन्तर्गत जनपद के 15 विकास खण्डों की 45 ग्राम पंचायतों में प्रतिदिन टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण अभियान के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण से लाभान्वित किया जायेगा।

जनपद में टीकाकरण हेतु पर्यवेक्षण अधिकारियों को नामित किया गया है, जो केन्द्र पर टीकाकरण के कार्यो का पर्यवेक्षण करेंगे। 21 मई से 28 मई 2021 तक चलने वाले विशेष अभियान के तहत 27 मई, 2021 को जनपद में कुल 4518 टीकाकरण किया गया।

28.05.2021 को जनपद बाराबंकी के विकास खण्ड सिरौलीगौसपुर के ग्राम जगदीशपुर, रमसहाय, मधवापुर में, विकास खण्ड रामनगर के ग्राम दलसरांय, रोटीगांव, अनूपगंज में, विकास खण्ड मसौली के ग्राम हेतमपुर, जलालपुर, नैनामउ में, विकास खण्ड पूरडलई के ग्राम बलेखरा, कूढा, सुखीपुर में, विकास खण्ड हरख के ग्राम मोहना, बरेहटा, आदमपुरभटपुरा में, विकास खण्ड बंकी के ग्राम निंगरी, बहादुरपुर, जफरपुर में, विकास खण्ड हैदरगढ़ के ग्राम कोलवा, चिरैया, रामपुर में, विकास खण्ड देवां के ग्राम पवैयाबाद, इब्राहिपुर कला,

देशीमुस्तफाबाद, विकास खण्ड फतेहपुर के ग्राम टडवागदमानपुर, गंगचैली, ररिया में, विकास खण्ड सूरतगंज के ग्राम बरैया, तुरकौली, गौराचक में, विकास खण्ड त्रिवेदीगंज के ग्राम मोहम्मपुर, नरदही, त्रिवेदीगंज में, विकास खण्ड सिद्धौर के ग्राम टेड़वा, सादुल्लापुर, बिबियापुर थाना में, विकास खण्ड निन्दूरा के ग्राम धौराहरा, समरदा, टिकरा में, विकास खण्ड बनीकोडर के ग्राम ढेमा, सिल्हौर, रसूलपुर में टीकाकरण किया जायेगा।

वैक्सीन शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। ये शरीर के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण की पहचान करने के लिए प्रेरित करते हैं और उनके खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी बनाते हैं जो बाहरी हमले से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती हैं। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण ही सबसे उपयोगी सिद्ध होगी, इसलिए जनपदवासी जल्द ही वैक्सीन लगवाये।

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *