बाराबंकी: देश का जवान और किसान हमारी शान है -मो0 मोहसिन

बाराबंकी। मोदी सरकार काले कानूनों के सहारे शांता कुमार कमेटी की रिपोर्ट लागू करना चाहती है जिसमें एफ0सी0आई0 के माध्यम से समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद न करनी पड़े। इससे सरकार को 80 हजार से एक लाख करोड़ की बचत हो और किसान को देना न पड़े। इसका प्रतिकूल प्रभाव खेत खलिहानों पर पड़ेगा। काले कानूनों के सहारे सरकार किसानों को ठेका प्रथा में फंसा कर उसे अपनी ही जमीन पर मजदूर बना देगी और ठेका प्रथा खेती की सबसे बड़ी कमी यही है कि उसमें समर्थन मूल्य देना जरूरी नहीं है। आज हम सभी कांग्रेसजन आपके बीच में किसान चौपाल करके यही बात समझाने आये हैं कि तीनों कृृषि कानून आपके साथ धोखा है।

उक्त उद््गार उत्तर प्रदेश कांग्रेस के सचिव जनपदीय प्रभारी प्रदीप कोरी ने जय-जवान जय-किसान कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड सूरतगंज के रायपुर में तथा महादेवा की न्याय पंचायत गोंडा के ग्राम विझला में आयोजित किसान चौपाल मे व्यक्त किये। जिसकी अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मो0 मोहसिन तथा संचालन क्रमशः सुरेन्द्र वर्मा तथा सद्दाम हुसैन ने किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक राज लक्ष्मी वर्मा मौजूद थी।

पूर्व विधायक राजलक्ष्मी वर्मा ने किसान चौपाल को सम्बोधित करते हुये कहा कि देश की मोदी सरकार किसान विरोधी है इसने इस देश के अन्नदाता को अपने पूंजीपति मित्रों का बधुवा मजदूर बनाने की ठान ली है इनकी इस घृृणित मंशा को देश का किसान समझ गया है और विगत 85 दिनों से देश की राजधानी दिल्ली की सीमा बैठकर तीनों काले कानूनों की वापसी की मांग कर रहा है लेकिन इस देश के प्रधानमंत्री को किसानों का दर्द दिखाई नही पड़ रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष मो0 मोहसिन ने भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुये कहा कि इस देश का जवान और किसान हमारी शान है लेकिन भाजपा सरकार में जवान, किसान, नौजवान क्या समाज का कोई व्यक्ति सुरक्षित नहीं है। मोदी सरकार अब किसानों के तकदीर से तीन काले कानून लाकर खेलने का काम कर रही है इन तीन काले कृषि कानूनों के सहारे सरकार कृृषि उपज मंडी व्यवस्था खत्म करके किसान को ठेका प्रथा में फंसाकर उसे न्यूनतम समर्थन मूल्य से वंचित करके अपने ही खेत में उसे बन्धुआ मजदूर बना देगी जिससे किसान कभी उबर नहीं पायेगा। सरकार की इसी तानाशाही कि खिलाफ सैकड़ों किसान अपनी जान देकर भी आर-पार की लड़ाई पिछले 85 दिनों से लड़ रहे है आप इन कानूनों के दुष्परिणामों को और भाजपा सरकार की किसान विरोधी नियत को समझो किसान हित तथा देश हित में भाजपा सरकार का जाना बहुत जरूरी है।

ब्लाक कांग्रेस कमेटी की अगुवाई में आयोजित किसान चौपाल को मुख्यरूप से प्रदेश सचिव ज्ञानेश शुक्ला, गौरी यादव, सत्य प्रकाश वर्मा, नेकचन्द्र त्रिपाठी, आदर्श पटेल, विजय बहादुर वर्मा, मो0 अहमद पठानी, धनंजय सिंह, शिव सहारे, दिलावर अली, संतराम वर्मा, अकील अंसारी तथा भारतीय किसान यूनियन के संगठन मंत्री रामपाल ने सम्बोधित किया।

रिपोर्ट–सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *