बाराबंकी: नेहरू युवा मंडल के तत्वावधान में हुआ युवा /युवती मंडल का किया गया गठन

बाराबंकी। शनिवार को नेहरू युवा केंद्र बाराबंकी की जिला युवा समन्वयक प्रियंका चौहान के नेतृत्व में ब्लॉक बंकी के भूहेरा गांव में नेहरु युवा/युवती मण्डल का गठन कब्बड्डी, बैटमिंटन, खो-खो, रस्सी कूद व हिंदी क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए किया गया तथा पोषण अभियान के तहत बैठक की गई।

कार्यक्रम प्रभारी ने गांव में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को पोषण से सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी के साथ गर्भवती महिलाओं के खान-पान के बारे में विशेष रूप से ख्याल रखने का राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका बंकी के द्वारा की अपील की गई, और बताया गया गर्भावस्था में महिलाओं को विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

नवगठित युवा मण्डल अध्यक्ष त्रिभुवन सिंह, शिवा उपाध्यक्ष, शुभम सचिव व युवती मण्डल अध्यक्ष सावित्री, निधि उपाध्यक्ष, व वंदना सचिव का चयन किया गया और नेहा मौर्या ने कहा कि किशोरियों में उम्र के साथ हार्मोन में बदलाव होते हैं, जिनकी जानकारी के अभाव के कारण ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली युवतियों को न हो पाने के कारण से सही पोषण की जानकारी के कारण से ही हम सभी कंट्रोल नहीं कर पाते।

कार्यक्रम का संचालन नेहरु युवती मण्डल अध्यक्ष जसमण्डा शिखा मौर्या के द्वारा बेहद खूबसूरत ढंग से करते हुए  बताया कि दिसम्बर 2017 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने पूरे देशभर में कुपोषण की समस्या को लेकर  पोषण अभियान की शुरुआत से युवतियों के साथ गर्भवती महिलाओं को युवतियों के द्वारा सम्पूर्ण जानकारी दी जा रही है।

अभियान का उद्देश्य है कि परिणामोन्मुखी दृष्टिकोण के माध्यम से देश भर के बच्चों, किशोरियों एवं महिलाओं में कुपोषण तथा एनीमिया को कम करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया गया है। ततपश्चात जसमण्डा गांव में नई शिक्षा नीति के युवाओं को शिक्षित कर संकल्प लिया गया कि हम सभी गांव में शिक्षा की नई पहल लायेंगें।

रिपोर्ट- प्रदीप पांडेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *