बाराबंकी: नौजवान देश का भविष्य है, तो किसान देश की पूंजी है : तनुज पुनिया

बाराबंकी। नौजवान देश का भविष्य है तो किसान देश की पूंजी है लेकिन भाजपा सरकार में देश का भविष्य और पूंजी दोनों ही तबाह और बर्बाद है। अन्नदता और नौजवान की तबाही ही 2022 में उत्तर प्रदेश में भाजपा के पतन की इबारत लिखेगी।

उक्त बातें उत्तर प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति मध्य जोन के कार्यकारी अध्यक्ष तनुज पुनिया ने आज स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती के अवसर पर अपने ओबरी आवास पर उनके चित्र पर माल्यार्पण करने के पश्चात्् नगर पंचायत जैदपुर के मोहल्ला बड़ी बाजार में आयोजित कार्यक्रम ‘‘युवाओं की बात, तनुज पुनिया के साथ’’ में अपने सम्बोधन में कही।

मध्य जोन के अनुसुचित जाति विभाग के अध्यक्ष तनुज पुनिया ने कार्यक्रमों में आये नौजवानों से संवाद करते हुये कहा कि हम देख रहे है विगत चार सालों की योगी सरकार में नौजवानों की बेरोजगारी, बर्बादी की कहानी लिखी जा रही है। उसके हाथ में डिग्री है, डिप्लोमा है परन्तु रोजगार नहीं है। विगत एक वर्ष में कोरोना महामारी के चलते प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत हमारे नौजवान अपनी नौकरी छूटने से बेकार हो गये है लेकिन जिस सरकार का नैतिक दायित्व है कि वह अपनी आवाम का ख्याल रखे वह नौजवानों के बर्बाद हो रहे भविष्य की ओर ध्यान नहीं दे रही है। बड़े-बड़े वादे करके सत्ता में आयी भाजपा सरकार देश के भविष्य के साथ ऐसा व्यवहार कर रही है कि जैसे उसका नौजवानों से कोई लेना देना नहीं।

उन्होंने युवाओं से रूबरू होते हुये कहा कि आज युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानन्द जी का जन्म दिन है जिन्होंने नौजवानों से संदेश देते हुये कहा था कि उठो जागो और तब तक मत रूको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाये। आपको लक्ष्य की प्राप्ति हो इसके लिये अहंकार को नष्ट करो, आपस में भेदभाव मत करो, अपना रास्ता खुद बनाओ, असफलता से हतोत्साहित मत हो धैर्य रखो और हमेशा संघर्ष करो, आज जरूरत है स्वामी विवेकानन्द के दिखाये गये रास्ते पर चलने की। आज भी विवेकानन्द के विचार और आदर्श युवाओं को नयी प्रेरणा और ऊर्जा देते है।

देश तथा प्रदेश की राजनैतिक गतिविधियों पर संवाद कार्यक्रम में नौजवान के प्रश्नों का उत्तर देते हुये तनुज पुनिया ने कहा कि आज प्रदेश तथा देश में प्रजातंत्र का राज न होकर अहंकारी सत्ता है। विगत 45 दिनों से ज्यादा हो गये इस देश का अन्नदाता तीन कृृषि के काले कानूनों को वापस लिये जाने की मांग को लेकर अपना घर, खेत छोड़कर दिल्ली की सीमा पर खुले आसमान के नीचे सड़कों पर है जिसमे 60 किसानों की जान जा चुकी है लेकिन अहंकारी सत्ता तथा उसमें बैठे लोगों को चिन्ता नहीं है, प्रदेश की बेटियां सुरक्षित नहीं है सरेआम दरिन्दे उनकी अस्मत से खेलकर उनकी जान तक ले रहे है। प्रदेश की राजधानी में अपराधी दिन दहाड़े ताबड़तोड़ गोलियां बरसा कर भय का माहौल पैदा करके जान ले रहे है। ऐसा लगता है कि सरकार ने अपराधियों के आगे आत्मसमर्पण कर दिया है। ऐसी स्थिति में जब प्रदेश में अफरातफरी का माहौल हो, सरकार नाम की चीज न बची हो और जंगलराज कायम हो तो सिर्फ इस देश तथा प्रदेश के नौजवानों से ही आशा की जा सकती है आप अपनी ऊर्जा को पहचानों और 2022 में प्रदेश तथा 2024 में देश की अहंकारी सरकार की पतन की कहानी लिखने में अपनी अग्रणी भूमिका अदा करें।

नगर पंचायत जैदपुर के मोहल्ला बड़ी बाजार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यरूप से के0सी0 श्रीवास्तव,अजय रावत,विशाल वर्मा,दाउद अंसारी,मो0 आलम,रामहरख रावत,सिकन्दर अब्बास रिजवी सहित सैकड़ों की संख्या में युवा मौजूद थे। कार्यक्रम के अन्त में तनुज पुनिया ने सभी नौजवानों का आभार व्यक्त करते हुये स्वामी विवेकानन्द के दिखाये गये मार्ग पर चलने का अनुरोध किया।

रिपोर्ट -सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *