बाराबंकी: पुलिस कर्मियों की मेहनत ला रही रंग! बदल रहा पुलिस लाइन परिसर का स्वरूप।

बाराबंकी। जहां एक तरफ पुलिस के द्वारा अपराध नियंत्रण एवं जिले की कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी निभाई जा रही है उसी प्रकार जनपद बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक अरविंद चतुर्वेदी की पहल पर सैकड़ों पुलिसकर्मी पुलिस लाइन परिसर का स्वरूप बदलने में तत्पर लगे हुए हैं। पुलिस विभाग के मुखिया के इस प्रयोग के क्रम में प्रत्येक रविवार को पुलिस लाइन के सैकड़ों रंगरूटों के द्वारा श्रमदान करके साफ सफाई एवं रंग रोगन का कार्य किया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक बाराबंकी के नेतृत्व में विगत पांच रविवार से पुलिस लाइन परिसर को साफ रखने का निर्णय लिया गया है,जिस के क्रम में प्रत्येक रविवार को सैकड़ों पुलिसकर्मियों के द्वारा 2 घंटे का श्रमदान किया जाता है। इस दौरान पुलिस लाइन परिसर में मौजूद आवासीय भवनों की रंगाई पुताई का कार्य किया जा रहा है जिससे आवासों का स्वरूप बदल गया है और आवास नए रूप में दिखने लगे हैं।

प्रत्येक रविवार के श्रमदान कार्यक्रम में रंग रूट ही नही बल्कि जनपद के पुलिस अधीक्षक स्वयं आगे रहकर साफ सफाई की व्यवस्था एवं रंग रोगन का कार्य स्वयं करते हैं इस दौरान जनपद बाराबंकी के अपर पुलिस अधीक्षक आर एस गौतम, एवं मनोज पांडे तथा क्षेत्राधिकारी सीमा यादव तथा राजकुमार मिश्रा प्रतिसार निरीक्षक  इस कार्य में मनोयोग से लगे रहते हैं और पुलिस लाइन परिसर की सफाई के कार्यो में एक दूसरे से कंधे से कंधा मिलाकर पुलिस अधीक्षक के प्रयासों को मूर्त रूप देने में अपना विशेष सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

जैसा कि पूर्व में आवासों की हालत जर्जर थी तथा पुलिस लाइन परिसर लाइन में जंगल झाड़ी आदि लगी हुई थी, जिस कारण वहां पर बच्चे खेल कूद भी नहीं पा रहे थे और वह स्थान भी निष्प्रयोज्य पड़ा हुआ था। पुलिस अधीक्षक के प्रयास से कुछ ही घंटों में उस जगह की सफाई हो गई और सैकड़ों पुलिसकर्मियों की अथक परिश्रम से अब पुलिस लाइन परिसर का स्वरूप बदला बदला नजर आने लगा है।

उक्त के संबंध में पुलिस अधीक्षक से बात करने पर उनके द्वारा बताया गया कि पुलिस विभाग में श्रमदान करने की परंपरा पूर्व से रही है जिसके क्रम में यह अभियान चलाया जा रहा है और  उनका प्रयास यह है कि पुलिस लाइन परिसर की साफ-सफाई का कार्य श्रमदान के माध्यम से ही संपन्न हो और इस श्रमदान का उद्देश्य रंगरूटों और सहकर्मियों में टीम भावना का विकास करना भी है।

जनपद बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *