बाराबंकी में भी पहुंची छठ पूजा की रौनक, महिलाओं ने छठ मैया से मांगा बच्चों और पति का सुखी जीवन THE INDIAN OPINION

बिहार और उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल का लोकप्रिय छठ पर्व अब धीरे-धीरे पूरे हिंदी भाषी क्षेत्र को भक्ति और आस्था की डोर से बांध रहा है। बाराबंकी और लखनऊ के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ गांव देहात और छोटे कस्बों में भी छठ का पर्व त्यौहार और महापर्व का रूप ले रहा है।

बाराबंकी जिला मुख्यालय के साथ-साथ कई गांव में महिलाओं ने छठ पर्व पर अपने बच्चों और पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखकर छठ मैया की आराधना की। जैदपुर कस्बे में सैकड़ों महिलाओं ने विधि विधान के साथ डाल सजाकर छठ मैया की आरती की और अपने परिवार के सुखी जीवन और लंबी उम्र की कामना की जैतपुर कस्बे के गांधी ग्राम तालाब के पास स्थित रघा दास बाबा की कुटिया के पास गंदगी और अव्यवस्था के बावजूद सैकड़ों महिलाओं ने दीपक जलाकर छठ मैया की पूजा अर्चना की ।

इस दौरान जिला प्रशासन की लापरवाही देखने को मिली पूजा स्थल पर न तो सफाई व्यवस्था थी नहीं प्रकाश व्यवस्था भीषण गंदगी के अंबार के बावजूद महिलाओं ने किसी तरह छठ मैया की पूजा आराधना करके अपनी धार्मिक कर्तव्य को पूरा किया।

कई महिलाओं ने द इंडियन ओपिनियन संवाददाता को बताया कि अपने बच्चों और पति की लंबी उम्र की कामना करके वह निराजन व्रत रहकर छठ मैया की पूजा करती हैं और सभी प्राणियों के सुख की कामना करती हैं

रिपोर्ट – मोहम्मद शकील बाराबंकी