बाराबंकी: मोटरसाइकिल और मोबाइल चोरी करने वाले शातिर अभियुक्त चढ़े पुलिस के हत्थे!

बाराबंकी। अस्पतालो में तीमारदार अपने मरीजों को लेकर जाते थे और परेशान तीमारदार अपना मोबाइल चार्ज पर लगा देते थे लेकिन इन मोबाइल पर कुछ लोग अपनी शातिर निगाहे जमाये रखते थे और मौका पाते ही मोबाइल चंपत कर भाग जाते थे। यही नही ये शातिर सिर्फ मोबाइल ही नही बल्कि मोटरसाइकिल को भी अपना निशाना बनाते थे और अब तक कई मोटरसाइकिल चोरी भी कर चुके है।

जनपद बाराबंकी में घटित हो रही चोरी की घटनाओं के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक बाराबंकी डॉ अरविन्द चतुर्वेदी द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी श्री आर0एस0गौतम के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी नगर सीमा यादव के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक श्री पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में चोरों की गिरफ्तारी हेतु टीम का गठन किया गया था, जिसके क्रम में थाना कोतवाली नगर पुलिस टीम को एक बड़ी सफलता प्राप्त हुई  और पुलिस द्वारा असैनी फ्लाई ओवर स्थित मन्दिर के पास से 02 शातिर चोरों रामू गौतम पुत्र राम कुंवारे गौतम निवासी रसूलपुर थाना सतरिख जनपद बाराबंकी व मुकेश शर्मा पुत्र राम शंकर निवासी ग्राम भरतीपुर थाना मसौली जनपद बाराबंकी, हाल पता- नहर कालोनी ओबरी थाना कोतवाली नगर जनपद बाराबंकी को गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्तगण के कब्जे से हीरो स्पलेन्डर नम्बर-यूपी 32 ईके 3036, हीरो स्पलेन्डर नम्बर- यूपी 32 जीडी 5597, हीरो स्पलेन्डर नम्बर-यूपी 32 डीके 5546, बिना नम्बर ऐन्टाइसर ब्लैक रंग, हीरो पैसन प्रो ब्लैक कलर नम्बर- यूपी 41 जिसका नम्बर अपूर्ण है, 08 अदद मोबाइल विभिन्न स्थानों से चोरी किया गया व 100 ग्राम अवैध मारफीन बरामद किया गया। अभियुक्त रामू गौतम के विरुद्ध थाना कोतवाली नगर पर मु0अ0सं0-742/2020 धारा 8/21 एनडीपीएस एक्ट पंजीकृत किया गया ।
                                
अभियुक्त रामू गौतम थाना सतरिख के ग्राम रसूल पर का निवासी है जो घर पर नहीं रहता है, अक्सर बाहर ही रहकर चोरी की घटनाएं कारित करता है और इसका साथी मुकेश शर्मा भी इसके साथ रहकर चोरी की घटनाओं में शामिल रहता है । मुकेश शर्मा लेबर का कार्य करता है तथा इसके पिता नहर विभाग में चौकीदार थे ।  इनके परिजन भी इनके द्वारा किये गये आपराधिक कृत्यों से तंग आकर कोई वास्ता नही रखते हैं। यह दोनों अभियुक्त कपड़े आदि जरूरत का सामान मोटर साइकिल डिग्गी/बैग में ही रखते हैं और अपराध करने के बाद जहां भी मौका मिलता है वहीं पर विश्राम कर लेते हैं।

उल्लेखनीय है कि रामू गौतम थाना सतरिख पर पंजीकृत मु0अ0सं0-249/18 धारा 41/411 भादवि में दिनांक-29.09.2018 को जेल भेजा गया था। कोरोना वायरस के संक्रमण के दृष्टिगत लॉकडाउन के दौरान पैरोल पर जेल से बाहर आने के उपरान्त भी चोरी की घटनाओं में संलिप्त हो गया । रामू गौतम थाना कोतवाली नगर पर पंजीकृत मु0अ0सं0-497/17 धारा 379/411 भादवि में वांछित था और गिरफ्तारी हेतु 10,000/- रूपये का पुरस्कार घोषित हुआ था।

अभियुक्तगण बहुत शातिर हैं, इनके द्वारा विशेष कर हास्पिटल में चार्जिंग पर लगने वाले मोबाइलों की निगरानी की जाती है, जैसे ही मोबाइल का स्वामी मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर इधर-उधर होता तो मोबाइल चोरी कर लेते हैं। इसी तरीके से सड़क किनारे खड़े वाहनों से भी सोते हुए ड्राइवर के मोबाइल को चोरी कर लेते हैं । इनके द्वारा अस्पताल को इस लिए निशाना बनाया जाता है कि वहां पर भीड़ अपने मरीज के स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहती है और अपने सामान/मोबाइल पर ध्यान नहीं दे पाती है, जिसका अभियुक्तगण द्वारा फायदा उठाकर चोरी की घटनाएं कारित की जाती हैं। अभियुक्तगण का कोई निश्चित ठिकाना नहीं है, यह रात में चोरी कर दिन में इधर-उधर एकान्त में सोते हैं। जिससे इस गिरोह को पकड़ना आसान नहीं था । विशेष कर इनके द्वारा प्रतिदिन घटना कारित करने के उपरांत लोकेशन बदल लिया जाता है । मोबाइल/मोटर साइकिल को बेचने के लिए ग्रामीण इलाकों को चुनते हैं और वहां पर अपनी मजबूरी आदि को बताकर गांव के सीधे-सादे लोगों को औने-पौने दामों में बेच देते हैं । बेचे हुए मोबाइल व मोटर साइकिल से मिले रूपयों का नशे व अपने खर्च के लिए इस्तेमाल करते हैं। इनके द्वारा वाहन चोरी की घटनाएं भी कारित की जाती हैं ।

मोटर साइकिल चोरी की घटनाएं भी अस्पताल के बाहर से की जाती हैं । इनके पास से बरामद 05 मोटर साइकिलों में 1- हीरो स्पलेन्डर नम्बर-यूपी 32 ईके 3036 को जनपद लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के बाहर इसी माह के पहले हफ्ते पूर्व चोरी की गयी थी, 2- हीरो स्पलेन्डर नम्बर- यूपी 32 जीडी 5597 को जनपद लखनऊ के थाना गोसांईगंज क्षेत्रान्तर्गत एक हास्पिटल के सामने से व  3-हीरो स्पलेन्डर नम्बर-यूपी 32 डीके 5546 को गुमटी नम्बर-5 अमेठी गोसांईगंज से चोरी किया गया था, 4- बिना नम्बर ऐन्टाइसर ब्लैक रंग को देवा रोड बस अड्डे से चोरी किया था, 5- हीरो पैसन प्रो ब्लैक कलर नम्बर- यूपी 41 जिसका नम्बर अपूर्ण है, को पल्हरी चौराहे से चोरी किया गया था ।

अभियुक्तगण द्वारा चोरी किये गये 08 मोबाइल में से मोबाइल रियल-मी काले रंग का कुरौली बाजार स्थित एक दुकान पर चार्जिंग लगा था, वहां से लगभग एक माह पहले चोरी किया गया, जिसके सम्बन्ध में थाना कोतवाली नगर पर मु0अ0सं0-641/2020 धारा 380 भादवि पंजीकृत है,मोबाइल ओप्पो काला रंग का जिसे हिन्द अस्पताल से चुराया था जोकि नर्स का था, नर्स द्वारा मोबाइल को चार्जिंग में लगाकर मरीज को देखने में व्यस्त हो जाने पर इसी बीच चोरी की घटना कारित की गयी, इसके सम्बन्ध में थाना कोतवाली नगर पर मु0अ0सं0-632/2020 धारा 379 भादवि पंजीकृत है, मोबाइल ओप्पो काले रंग को नाका सतरिख के पास रात्रि में चार्जिंग के दौरान चोरी किया गया था, मोबाइल सैमसंग स्मार्ट फोन गोल्डेन रंग का, जिसको नाका सतरिख के पास सोये हुए व्यक्ति से चुराया गया था, मोबाइल रियल-मी हरा रंग का, जिसे राम मनोहर लोहिया अस्पताल लखनऊ में किसी मरीज को देखने आये परिवारीजन द्वारा चार्जिंग पर लगाने के उपरान्त चोरी किया गया था, मोबाइल वीवो स्मार्ट फोन को पल्हरी चौराहे के पास एक दुकान से चुराया था, मोबाइल वीवो स्मार्ट फोन काले रंग को इन्दिरा नहर के पास पिकप गाड़ी के ड्राइवर से चुराया था, जो सड़क के किनारे गाड़ी खड़ी कर सो रहा था, लावा की-पैड मोबाइल फोन, जिसको नाका सतरिख के पास सोये हुए व्यक्ति से चुराया था ।

इस तरह इन अभियुक्तों द्वारा थके हुए व अस्पताल में परेशान व्यक्तियों को निशाना बनाकर चोरी की घटना कारित की गयी । अभियुक्तगण के विरुद्ध अधिक संख्या में चोरी से सम्बन्धित मुकदमें पंजीकृत है । इनके द्वारा जनपद लखनऊ व बाराबंकी में चोरी की कई घटनाओं को कारित किया गया है ।

बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *