बाराबंकी: शारदा नहर बाराबंकी के अंतर्गत माइनर की सिल्ट सफाई का कार्य तेजी पर, 15 दिसंबर तक कार्य खत्म करने के आदेश।

बाराबंकी।प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप खेतों तक पानी सुगमता के साथ पहुंचने के लिए सिंचाई विभाग प्रत्येक नहर की टेल तक पानी पहुंचने हेतु कटिबद्ध है।

उक्त के क्रम में वर्ष 2020-21 में रबी फसल के पूर्व सिल्ट सफाई का कार्य कराया जा रहा है।बाराबंकी प्रखंड शारदा नहर बाराबंकी के अन्तर्गत 943.870 किमी० राजबहाध्समस्त माईनर की सिल्ट सफाई का कार्य तेजी से प्रगति पर है।

बीते दिनों प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह तथा मुख्य अभियंता शारदा सहायक,सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा जिलें में आकर सिल्ट सफाई के कार्यों का निरीक्षण किया गया है,उन्होंने कार्यो को शीध्रता एवं तकनीकी दृष्टी से पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। सिंचाई विभाग के अधिकारियो व मेरे द्वारा सिल्ट सफाई के कार्यों की लगातार निगरानी मौके पर की जा रही है। इस दौरान नहरों में सिल्ट सफाई के साथ पुल पुलिया की नीचे सफाई आदि कार्य भी कराये जाने हैं,सहायक अभियंता, अवर अभियंताओ एवं राजस्व कर्मियो को भी नजदीकी पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी दी गयी है व जवाबदेह भी बनाया गया है,उक्त कार्यों के लिए 15 दिसम्बर डेड लाइन भी तय कर दी गयी है। जन सामान्य से भी आग्रह है कि वे अपने आसपास नहरों की सिल्ट सफाई के कार्यों में किसी जरुरी कार्य के न हो पाने अथवा लंबित होने पर हमारे कार्यालय के दूरभाष नंबर 05248-222271 व मेरे मोबाइल नंबर व व्हाट्स एप नंबर 94150-72852 पर सीधे सुझाव दे सकते हैं,आपके सुझाव व मार्गदर्शन का हम स्वागत करेंगे एवं समस्याओ का निदान भी किया जायेगा।
उनके द्वारा जन सामान्य से यह भी अपील की गई कि वे सिंचाई विभाग की नहरों व माईनर में कोई अवैध कुलाबे न डाले और न ही पटरी काटे,यह कानूनन अपराध है एवं उक्त कृत्य पाये जाने पर सिंचाई विभाग के अन्तर्गत निर्धारित नियमों के तहत मुकदमा भी दर्ज कराया जा सकता है।

रिपोर्ट–सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *