बाराबंकी: सर्राफ़ा व्यवसायी लूटकांड का पुलिस ने किया पर्दाफाश! उत्साहित व्यापारियो ने पुलिस को किया सम्मनित

उक्त के अतितिक्त वादी सुरेश चन्द्र जैन पुत्र स्व0 पुद्दन निवासी धंधवारा थाना टिकैतनगर जनपद बाराबंकी द्वारा थाना टिकैतनगर पर सूचना भी दी गयी कि वह सायं सर्राफा और कपड़े की दुकान बन्द करके घर जा रहा था तो दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बैग को लूट कर फरार हो गये जिसमें सोने-चांदी के जेवरात व नकदी रखा था । इस सूचना पर थाना टिकैतनगर में मु0अ0सं0-25/2021 धारा 392 भादवि पंजीकृत किया गया ।


 
घटना का संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक बाराबंकी द्वारा घटना के सफल अनावरण करने हेतु अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी मनोज कुमार पाण्डेय के निर्देशन, क्षेत्राधिकारी रामसनेहीघाट श्री पकंज सिंह के पर्यवेक्षण में 02 टीमों स्वाट/सर्विलांस टीम व थाना टिकैतनगर पुलिस टीम का गठन किया गया । पुलिस टीमों द्वारा घटना से सम्बन्धित विभिन्न पहलूओं पर जांच की जा रही थी ।

इसी क्रम में 02 शातिर लुटेरों रीशू वर्मा पुत्र राम प्रताप वर्मा निवासी ग्राम सेवढ़ा थाना टिकैतनगर जनपद बाराबंकी व उत्कर्ष कुमार वर्मा पुत्र अनिल कुमार वर्मा निवासी ग्राम सराई गोदौली थाना गोसाईगंज लखनऊ, हाल पता – रेलवे कालोनी मल्हौर थाना विभूति खण्ड जनपद लखनऊ को टिकैतनगर बदोसराय जाने वाले रोड पर भारत पेट्रोल पम्प के पास से गिरफ्तार किया गया अभियुक्तगण की निशादेही पर सोने-चांदी के जेवरात कीमती करीब 06 लाख तथा लूट की घटना में प्रयुक्त मोटर साइकिलें बरामद हुई। अभि0गण उपरोक्त के विरूद्ध धारा 392,411,420,467,468,471 IPC की बढ़ोत्तरी की गयी ।
 
पूछताछ करने पर अभियुक्त रीशू वर्मा ने पूछताछ पर बताया कि वह पद्मावती ज्वैलर्स टिकैतनगर के मालिक शैलेन्द्र जैन के यहां करीब 7 वर्षो से कपड़े व ज्वैलरी का कारोबार देखता था और वह एक लड़की से प्यार करता है, उसी से शादी करना चाहता था इसलिए उसने शैलेन्द्र जैन से अपनी शादी के लिए करीब छः माह पूर्व गहने तथा कुछ रूपया नगद व शेष उधार देने के लिए कहा था परन्तु उन्होने साफ इंकार कर दिया तब अपने बुआ के लड़के के साथ मिलकर किसी व्यवसायी को लूटने का प्लान बनाया ।

अभियुक्त ने बताया कि वह  अपने बुआ के लड़के उत्कर्ष वर्मा के साथ भगीरथ पुरवा थाना रामनगर बारात गया था तो एक स्पेलेन्डर गाड़ी चुरा लिया और घर लाकर नम्बर प्लेट बदल दिया, चुंकि उत्कर्ष मोटरसाइकिल चलाने माहिर है बहुत तेज व सुरक्षित चलाता है इसलिए उसने उसको इस प्लान में शामिल किया । इसी बीच उत्कर्ष को बुलाया और मैने बताया कि एक व्यापारी अकेले ही रोज घर से दुकान व दुकान से घर सोना चांदी ले आता है । जिससे आसानी से उसके जेवरात भरे बैग को लूटकर सुरक्षित भागा जा सकता है ।

पुरी तैयारी के तहत उत्कर्ष को बुलाकर कोठरी गौरिया पीपा पुल के पास दोनों अभियुक्तो ने ने शराब का सेवन किया और लूट की योजना बनाई। योजना के क्रम में अभियुक्तो ने उत्कर्ष की डिस्कवर मोटरसाइकिल में पीछे का नम्बर प्लेट पलट कर लगा दिया तथा आगे का नम्बर प्लेट खोलकर सीट के नीचे डाल दिया  और वो  लोग करीब 4.30 बजे शाम बारिनबाग होते हुए इण्डियन आयल पेट्रोल पम्प जो बारिनबाग टिकैतनगर में  है, दोनो गाडियों मे पेट्रोल भरवाये, उसके बाद हम दोनों ने कस्बा मे घूमकर प्लान के मुताबिक रास्ते को देखा और उसके बाद बाईपास पर जाकर अपनी मो0सा0 खड़ी कर दिया।

घटना का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अभियुक्तो ने पहचान छुपाने के लिए  जैकेट को उतार कर दूसरी तरफ से पहन लिया और अभियुक्तो ने  हेलमेट लगा लिया था।

उसी दिन समय करीब पौने पांच बजे शाम जब सुरेश चन्द जैन की दूकान बन्द होने का समय हुआ तो हम दोनों सब्जी मण्डी टिकैतनगर के पास जहां से इनकी दूकान दिखायी पड़ती है वहीं पर खड़े हो गये । सुरेश चन्द जैन काफी बुजुर्ग और कमजोर है इसलिए इससे बैग छीनना आसान था । सुरेश चन्द जैन का लड़का दूकान का शटर बन्द करने लगा और सुरेश बैग लेकर अपने घर की तरफ पैदल ही आगे चलकर चाट के ठेले पर खड़ा हो गया तब हम दोनो मोटर साइकिल से उनको क्रास कर उनके घर के पास जाने वाले गली के नुक्कड़ पर रूककर इन्तजार करने लगे जैसे ही सुरेश चन्द जैन नुक्कड़ के पास अपने घर की तरफ आगे बढ़े तभी मैं मोटर साइकिल से उतरकर पीछे से झटका देकर बैग हाथ से छीनकर उत्कर्ष गाड़ी चला रहा था हम लोग मोटर साइकिल से तेज गलियों से होते हुए आगे बाईपास पर जाकर मै अपनी दूसरी मो0सा0 उठाया फिर हम दोनो नहर पुलिया पर जाकर सारे ज्वैलरी के डिब्बे को बैग से निकालकर उत्कर्ष के पीठ्ठू बैग में रखकर लुटे हुए बैग व उसमे रखी गयी डायरी को जलाकर नहर मे डाल दिया और जेवरात को बैग सहित अपने घर में रखकर छिपा दिया ।

वही घटना का सफल अनावरण होने और माल की बरामदगी से उत्साहित व्यापारियो ने पुलिस अधीक्षक एवम पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया।

जनपद बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *