बाराबंकी: सर्वधर्म बैठक आयोजित! धर्मगुरुओं ने की लोगो से वैक्सीन लगवाने की अपील!

कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए सभागार में मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह की अध्यक्षता में कोविड टीकाकरण जागरूकता हेतु सर्व धर्म के सम्बन्ध में समस्त धर्मो के धर्मगुरूओं, प्रभावशाली व्यक्तियों एवं सभी धर्मो के यूथ लीडर के साथ बैठक आयोजित की गयी। कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान करने एवं कोविड टीकाकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सर्वधर्म बैठक का आयोजन आगा खान फाउंडेशन एवं जिला प्रशासन के सहयोग से की गयी। इस बैठक में वो सभी नागरिक जो कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है कोरोना से बचने के टीकाकरण करवाने के लिए जागरूक तथा समुदाय में फैली भ्रान्तिया दूर करने के उद्देश्य से सभी धर्म के धर्मगुरुओ तथा जिम्मेदार व्यक्तियों को बुलाकर इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपने स्तर से सहयोग करने की अपेक्षा की गयी है तथा सभी नागरिको का टीकाकरण होने तक लोगो को मास्क का प्रयोग करने, हाथो की सफाई तथा दो गज की दूरी का पालन करवाने के सहयोग करने की भी जिम्मेदारी दी गयी। सभी धर्मगुरूओ ने मिलकर एक आवाज में नागरिको से अपील की है कि ये कोविड टीकाकरण पूरी तरह से सुरक्षित है और इसको हर नागरिको को लगवाना अपने लिए समाज के लिए बहुत जरुरी है, जिससे कि इस महामारी को बाराबंकी जिले से पुरी तरह से खत्म किया जा सके। इस मौके पर महावीर जैन, स्वामी कृष्णा, सरदार भूपेंद्र सिंह , मोलाना अबुजर उपस्थित रहे।

बैठक के अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने सभी धर्म प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए इस अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि जनपद में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराये जाने के लिए जनप्रतिनिधियों, समाज के सम्भ्रांत व गणमान्यजनों, धर्मगुरूओं से अपील कराकर सहयोग लिया जा रहा है। साथ ही टीकाकरण के सघन पर्यवेक्षण के लिए सत्रवार नोडल अधिकारी भी नामित किये गये है। नोडल अधिकारियों द्वारा टीकाकरण सत्रों का नियमित निरीक्षण कर अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में टीकाकरण की प्रगति संतोषजनक है। अब तक तीन लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि आप लोग लोगों में टीकाकरण की भ्रातियां दूर करें और लोगों को बताये कि कोविड संक्रमण से बचाव एक मात्र उपाय टीकाकरण, मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना है।

उन्होंने धर्मगुरूओं से अपेक्षा की है कि टीकाकरण का महत्व लोगों को बताकर अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। इस बैठक में मौलाना हिलाल साहब ने बताया कि यदि किसी महामारी का टीका और बचाव मौजूद है तो हमे बचाव के साथ साथ टीका लेना भी जरूरी है, यदि हम टीका नही लगवाते हैं और महामारी से ग्रसित होकर मृत्यु हो जाती है तो यह कत्ल कहलायेगा और यह गुनाह है। इसी क्रम में सरदार भूपेंद्र सिंह ने अपने विचार रखते हुए सहयोग का अस्वासन दिया। कमलेश जैन जी ने इस बैठक की प्रशंसा करते हुए कोविड टीकाकरण के उद्देश्यों की प्राप्ति में सहभागिता निभाते हुए सभी जन मानस से अपनी सुरक्षा अपने हाथ की अपील करते हुए टीकाकरण करवाने की राय रखी इसके बाद स्वामी कृष्णन जी ने टीकाकरण के पश्चात अपने अनुभवों को साझा करते हुए ये कहा कि हमारे समाज मे जिस तरह की भ्रांतिया फैल रखी उसको परे रख कर हमें टीकाकरण में सहयोग देना चाहिए और हमारा ये कर्तव्य बनता है कि हम सभी जन मानस से टीकाकरण संबंधित भ्रांतिया खत्म कर उद्देश्यों की प्राप्ति में सहयोग करे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ0राजीव द्वारा जनपद में चलाये जा रहे टीकाकरण के अभियान के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने पोलियो की भांति कोविड को भी टीकाकरण के माध्यम से समाप्त करने के लिए धर्मगुरूओं की भूमिका पर बल दिया। उन्होंने टीकाकरण हेतु प्रेरित करते हुए अपना उदाहरण दिया और बताया कि उन्होंने टीके की दोनों डोज लगवाई है और उन्हें कोई समस्या नहीं है।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0बी0के0एस0चौहान, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ0राजीव, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन, आगा खान फाउंडेशन के स्टेट लीड जयराम पाठक एवं प्रोग्राम ऑफिसर विवेक अवस्थी, डॉ उपांत राव एवं नितिन खन्ना, सिया धर्म गुरू मौलाना हिलाल साहब, सरदार भूपिन्दर सिंह, स्वामी कृष्णन, मौलाना अबुजर, शाश्वत अमित सहित अन्य मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *