बिहार बंगाल और झारखंड सरकारों की संवेदनहीनता की भेंट चढ़े 24 मजदूर दुर्घटना के बाद मौत!

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा

बिहार बंगाल और झारखंड की सरकारों ने अन्य प्रदेशों में फंसे हुए अपने मजदूरों को बुरे हाल में अकेला छोड़ दिया है। दूसरे प्रांतों में फंसे हुए इन प्रदेशों के मजदूरों को लाने के लिए ना तो उन प्रदेशों की सरकारों ने बसें भेजी हैं और नहीं रेलवे से बात करके पर्याप्त ट्रेनें लगवाई हैं यही वजह है कि झारखंड बिहार और बंगाल के मजदूर सबसे ज्यादा अव्यवस्था का शिकार हो रहे हैं।

राजस्थान से अपने प्रदेशों को लौट रहे यह मजदूर एक ओवरलोड ट्रक के ऊपर सवार होकर उत्तर प्रदेश के औरैया से गुजर रहे थे औरैया में जिस ट्रक के ऊपर असुरक्षित तरीके से यह सभी बड़ी संख्या में बैठे थे व ट्रक सड़क के किनारे खड़ा था इसी बीच पीछे से एक तेज रफ्तार डीसीएम ने ट्रक में टक्कर मार दी जिसके वजह से मजदूर छिटक कर दूर जा गिरे इस घटना में 24 मजदूरों की मौत की खबर है और दो दर्जन मजदूरों के घायल होने की खबर हैl बताया जा रहा है कि दुर्घटना के बाद दोनों ट्रक के पलट गई जिसकी वजह से आसपास खड़े अन्य मजदूर भी उनकी चपेट में आ गए।

घटना की सूचना मिलने के बाद घायल मजदूरों का इलाज सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में कराया जा रहा है प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं राहत बचाव कार्य तेजी से हो रहा है यह घटना सुबह 3:00 से 4:00 के बीच की बताई जा रही है।

लेकिन इस घटना ने बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं सरकारी तंत्र की कार्यशैली पर, मजदूरों को लेकर  राज्यों के बीच तालमेल का अभाव है और केंद्र सरकार भी कोई स्पष्ट निर्देश लागू नहीं करवा पा रही जिसके चलते गरीब मजदूर बेहाल हैं और परेशान हाल में जोखिम उठाकर अपने घरों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

इस दुर्घटना में मारे गए ज्यादातर मजदूर बिहार झारखंड और बंगाल के बताए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *