मतगणना में प्रत्याशियों के प्रवेश से पूर्व, कोविड की जांच हेतु ब्लाकवार व्यवस्था की जाये : कांग्रेस

इटावा कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष उदयभान सिंह यादव ने कहा है कि पंचायत चुनाव में कुल 7712 प्रत्याशियों के लगभग 15000 बनने वाले मतगणना अभिकर्ता के लिए प्रशासन कोविड-19 की आर टी पी सी आर जांच के लिए प्रत्येक ब्लॉकवार जांच कैम्प लगाकर जांच रिपोर्ट 24 से 48 घंटे में दिलाने की व्यवस्था की करे।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में इटावा जनपद के कुल 8 ब्लाकों के जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान,ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों के कुल 7712 प्रत्याशियों द्वारा चुनाव लडा गया था। जनपद में ग्राम प्रधान की कुल 471,ग्राम पंचायत सदस्य की कुल 5903,जिला पंचायत सदस्य की कुल 24,बीडीसी सदस्य की कुल 582 सीटों व बढ़पुरा और बसरेहर को छोड़कर बाकी ब्लाकों की मतपेटिकाएं ब्लाक मुख्यालय पर बनाये गये मतगणना केद्रों पर ही रखी गई हैं। बढ़पुरा की मतपेटिकाएं डेयरी महाविद्यालय और बसरेहर की नवीन मंडी स्थल पर रखी गई हैं। मतगणना केंद्रों पर 2 मई को प्रातः 8 बजे से कार्य की समाप्ति तक मतगणना का कार्य किया जाएगा। कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत मतगणना केंद्रों पर मतगणना अभिकर्ता की आर टी पी सी आर रिपोर्ट निगेटिव होने के साथ थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा।

मतगणना में कुल प्रत्याशी 24 जिला पंचायत सदस्य के लिए 220 प्रत्याशी,471 ग्राम प्रधान के लिए 4076 प्रत्याशी,582 बीडीसी सदस्य के लिए 2156 प्रत्याशी,5903 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 1260 प्रत्याशी के मतगणना अभिकर्ता जाएंगे। इसमें से कुछ बी डी सी सदस्य,ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं।
मतगणना अभिकर्ता की कोविड़ प्रोटोकाल के तहत जांच पर जिला प्रशाशन से मांग करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष उदय भान सिंह यादव ने कहा कि हजारों की संख्या में बनने वाले मतगणना अभिकर्ता की जांच ब्लॉक मुख्यालय पर जहां इनके अनुमति पत्र बन रहे हैं वहां पर केंप लगाकर जांच की जाए।और उनकी रिपोर्ट 24 से 48 घंटे में व्यवस्था की जाए जिससे किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर प्रत्याशी दूसरे अभिकर्ता की व्यवस्था कर सके।

रिपोर्ट-विजयेन्द्र तिमोरी,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *