मुज्जफरनगर: जिला प्रसाशन ने खोला सस्ती दरों का आलू,प्याज और टमाटरों का बिक्री केंद्र  

मुज्जफरनगर। आलू,प्याज और टमाटरों के दामों में निरंतर बढ़ोतरी को लेकर आमजन मानस परेशान दिखाई पड़ रहा है वंही मध्यम वर्गीय परिवारों के भोजन से आलू प्याज गायब होता नजर आ रहा है।  जनता बढ़ रही कीमतों को लेकर सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है।

इसी कड़ी में आज मुज़फ्फरनगर की जिलाधिकारी द्धारा जनता को सस्ते दामों पर आलू ,प्याज औऱ टमाटर उपलब्ध कराने के लिए नगर और तहसील स्तर  पर बिक्री केन्द्रो को खोला गया है जंहा पर 30 रूपये प्रति किलो आलू , 35 रूपये प्रति किलो प्याज और 35 रूपये प्रति किलो की दर से टमाटर आम जनमानस को उपलब्ध कराये जा रहे है। इन बिक्री केन्द्रो पर आज उपभोक्ताओं की भीड़ रही वंही उपभोक्ताओं ने सरकार का धन्यवाद करते हुए राहत की सांस ली है।  जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे0 के कड़े निर्देशो के क्रम में आज जनपद भर में आलू, प्याज टमाटर के थोक/फुटकर विक्रेताओं  के यहां ताबडतोड़ छापेमारी की गयी। कृषि उत्पादन मण्डी समिति कूकड़ा में जिला पूर्ति अधिकारी श्री बी के शुक्ला ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी श्री कमलेश कुमार सिंह के साथ आलू प्याज के थोक एवं फुटकर विक्रेताओं के यहां आकस्मिक छापेमारी की और उनके यहां प्याज के स्टाॅक एवं ब्रिकी मूल्य की जांच की।

इनके साथ जांच टीम में श्री अनिल कुमार क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एवं अनुज कुमार सिंह, पूर्ति निरीक्षक भी साथ थे। मै0 इरशाद अहमद, फराज अहमद के यहां जांच के समय प्याज का स्टाॅक 15 कुन्तल, मै0 मौ0 जाहिद, मौ0 आबिद के यहां 50 कुन्तल, मै0 मुजफ्फर के यहां प्याज के स्टाॅक 190 कुन्तल पाया गया। शासन द्धारा  थोक आढ़ती के यहां प्याज की स्टाॅक सीमा 250 कुन्तल एवं फुटकर आढ़ती के यहां 20 कुन्तल निर्धारित है। जांच में सभी के यहां स्टाॅक निर्धारित सीमा में होने के कारण किसी के विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं की गयी। परन्तु सभी को जिला पूर्ति अधिकारी श्री बी0के0 शुक्ला द्वारा प्याज की जमाखोरी एवं कालाबाजारी न करने के संबंध में कड़ाई से निर्देशित किया गया ।

इसके साथ ही जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में कृषि उत्पादन मण्डी समिति मु0नगर के गेट नं0-01 एवं गेट नं0-04 बाबूराम गेट पर जन सामान्य की बिक्री के लिये आलू प्याज एवं टमाटर का बिक्री काउण्टर भी लगाया गया। यहां पर जन सामान्य को प्याज 35 रूपये प्रति किलो, टमाटर 35 रूपये प्रति किलो एवं आलू 30 रूपये प्रति किग्रा के हिसाब से आम जनता के बिक्री की जा रही हैं। इन बिक्री काउण्टर पर दिन भर जनता बड़ी संख्या में खरीदारी करती दिखाई पड़ी। इसके अतिरिक्त उपजिलधिकारी, खतौली इन्द्राकान्त दिवेदी ने भी पूर्ति निरीक्षक नरेन्द्र प्रताप सिंह के साथ मण्डी में जांच एवं छापामारी की। तहसील बुढ़ाना के उपजिलाधिकारी कुमार भूपेन्द्र ने पूर्ति निरीक्षक एन पी  सिंह के साथ शाहपुर मण्डी में, अजय कुमार अम्बष्ट उपजिलाधिकारी जानसठ ने पूर्ति निरीक्षक  अनिल कुमार वर्मा के साथ जानसठ मण्डी में भी आज प्याज के स्टाॅक की जांच के लिये थोक एवं फुटकर आड़तियों के यहां आकस्मिक छापेमारी की। दिनभर चले छापेमारी अभियान से प्याज के थोक एवं फुटकर आढ़तियों में हड़कंप मचा रहा। जिसका परिणाम यह रहा कि थोक मण्डी में आवश्यक प्याज का दाम गिरकर 3200 रूपये प्रति कुन्तल तक आ गया। सबसे अच्छी प्याज भी 3900 से 4000 रूपये प्रति कुन्तल के दाम पर ही बिकने लगी।

जनपद के फुटकर सब्जी मार्केट में भी प्याज का दाम गिर गया। जिससे आज जनता के सस्ती दर पर आलू प्याज उपलब्ध होने लगी। जिलाधिकारी द्धारा कड़ाई से निर्देशित किया गया है कि छापेमारी कार्यवाही निरन्तर जारी रखी जाये। जिस भी थोक या फुटकर एजेन्ट के यहां प्याज का स्टाॅक निर्धारित सीमा से अधिक पाया जाये तत्काल उसके विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 की धारा 3/7 के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कराया जाये।

रिपोर्ट- संजीव कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *