यूपी सरकार ने ली राहत की सांस पाकिस्तान से आई टिड्डियों की सेना एमपी और राजस्थान की ओर गई!

रिपोर्ट – दीपक मिश्रा

पाकिस्तान से भारत में घुसी करोड़ों घातक टिड्डियों की सेना अब उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों से होते हुए मध्यप्रदेश और राजस्थान की ओर चली गई है।

यह जानकारी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने राहत की सांस ली है। उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि विभाग के मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पाकिस्तानी टिड्डी दल के आतंक से उत्तर प्रदेश की फसलों को बचाने के लिए पहले से ही हाई अलर्ट घोषित कर रखा है।

हम आपको बता दें कि टिड्डी दल में करोड़ों घातक टिड्डी कीड़े होते हैं जो कि किसानों की फसलों का समूल विनाश कर देते हैं और जब यह दल छोटे-छोटे दलों में विभक्त हो जाते हैं तो इनका नुकसान और ज्यादा होता है और इन पर नियंत्रित करना भी मुश्किल हो जाता है।

संयुक्त कृषि निदेशक ब्यूरो आनंद त्रिपाठी ने बताया की कृषि मंत्री की अध्यक्षता में हुई महत्वपूर्ण बैठक में प्रमुख सचिव कृषि डॉ देवेश चतुर्वेदी कृषि निदेशक स्वराज सिंह समेत सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सभी जिलाधिकारियों और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि अपने अपने जनपद में टिड्डी दलों के आक्रमण को लेकर सतर्क रहें।

जहां भी टिड्डी दल दिखाई पड़े तुरंत कृषि विभाग द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में स्प्रे मशीन ओंर सैनिटाइजेशन मशीनों के जरिए उन पर दवाओं का छिड़काव कराके उन्हें नियंत्रित किया जाए और फसलों की रक्षा की जाए।

फिलहाल आगरा सीमा और झांसी सीमा के निकट टिड्डी दलों की सक्रियता देखी गई थी लेकिन ताजा जानकारियों के मुताबिक टिड्डी दल अब मध्यप्रदेश और राजस्थान की ओर बढ़ गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *