लखनऊ: यूपी में आज से हर दिन छह लाख लोगों को लगेगा टीका।

लखनऊ – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आज 21 जून से टीकाकरण का नया चरण शुरू हो रहा है। इसके तहत 30 जून तक हर दिन छह लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण की व्यवस्था दुरुस्त रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का निर्देश दिया।

टीम 9 की बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सभी नागरिकों को निशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके तहत 21 जून से प्रदेश में हर दिन 6 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं अगले चरण में 1 जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण में लगे कर्मचारियों व टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

कहा कि नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्रों को टीकाकरण का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि अब तक दो करोड़ 56 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। 40 लाख 23 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। 18-44 आयु वर्ग के लोगों को 56 लाख 81 हजार 42 टीका लगाया जा चुका है। इनमें भी एक लाख 47 हजार युवाओं ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमितों की संख्या में गिरावट आ रही है, लेकिन किसी भी कीमत पर ढिलाई नहीं होनी चाहिए। सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है। इस संबंध में तय गाइडलाइन का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने कोरोना की तीसरी लहर के संबंध में अध्ययन रिपोर्ट तैयार की है। विशेषज्ञों के आकलन और अनुशंसाओं को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में आवश्यक तैयारियां की जाएं। सभी मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू और नियोनेटल आईसीयू की स्थापना की जा रही है। हर मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम 100 बेड बढ़ाने की कार्यवाही हो रही है। जिला अस्पतालों व सीएचसी को भी इसी तर्ज पर सुविधायुक्त किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण कर 2 दिन में तैयारी की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट तैयार करें। 

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *