लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े 11 नए कॉलेजों को एवं एमएलसी गणों ने कुलपति को शैक्षिक विषयों में आने वाली समस्याओं पर दिया ज्ञापन

लखनऊ – लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों की संख्या में और इजाफा होगा। विश्वविद्यालय ने 11 नए कॉलेजों को एनओसी दे दी है।
यह कॉलेज अब अन्य औपचारिकताएं पूरी कर सत्र 2021-22 से लाॅ 3 वर्षीय, 5 वर्षीय, बीएससी, बीकॉम व बीए कोर्स शुरू कर सकेंगे। इसमें लखनऊ के साथ-साथ लखीमपुर खीरी और सीतापुर के भी कॉलेज शामिल हैं।

विवि का दायरा इस सत्र से लखनऊ के साथ-साथ अन्य चार जिलों में भी बढ़ गया है। इस क्रम में विश्वविद्यालय ने पिछले दिनों नए कॉलेजों व विषयों से संबद्धता के लिएy  आवेदन मांगे थे। इसमें 2 दर्जन से अधिक कॉलेजों ने एनओसी के लिए आवेदन किया था। हाल में हुई एनओसी समिति की बैठक में आवेदन करने वाले कॉलेजों में से 11 को आगे की प्रक्रिया पूरी करने की हरी झंडी दी है। इसमें लखनऊ के छह, सीतापुर के 3, लखीमपुर खीरी के दो कॉलेज शामिल हैं। वर्तमान में लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों की संख्या 174 है।

समिति करेगी कॉलेजों का निरीक्षण-

रजिस्ट्रार डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि आवेदन करने वाले उन  कॉलेजों को एनओसी दे दी गई है, जो नियम पूरा करते थे। अब ये कॉलेज संबद्धता के लिए विस्तृत सूचना के साथ आवेदन करेंगे। विश्वविद्यालय की गठित समिति इन कॉलेजों का स्थलीय निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट देगी इसके बाद उनको संबद्धता दी जाएगी।

माननीय एमएलसीगण श्री उमेश द्विवेदी, माननीय अवनीश कुमार सिंह,  माननीय अरुण पाठक जी तथा सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर व रायबरेली के महाविद्यालय प्रबंधको ने सीतापुर से रमाशंकर गुप्त, अभिषेक सिंह, अजय पांडे सरल, कौशल वर्मा, विनोद कुमार सिंह एवं लखीमपुर से रमेश कुमार सिंह, डॉ अरविंद सिंह और हरदोई से राजू पांडे जी रायबरेली से राकेश सिंह आदि लोगों ने लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय को लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़ने में परीक्षा शुल्क में 5 गुना अंतर और विभिन्न कार्यों हेतु बड़े-बड़े शुल्क के संदर्भ में एवं अन्य शैक्षिक विषयों में आने वाली समस्याओं पर चर्चा की एवं उस के निराकरण हेतु ज्ञापन भी दिया।

रिपोर्ट – आरडी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *