लालच देकर ग्राहकों से रुपयों को डॉलर में परिवर्तित करने की ठगी करने वाले गिरोह के 05 अभियुक्तों को गिरफ्तार।

इटावा थाना कोतवाली पर वादी यशोदा नन्दन उपाध्याय पुत्र नरेन्द्र पाल उपाध्याय निवासी द्वारकापुरी आगरा रोड जनपद एटा द्वारा सूचना दी गयी कि मेरे साथी मोहम्मद सामीन दीवान इंटरनेशनल में साझेदार है 1 मार्च को कुलजीत सिहं एवं सौरभ शुक्ला द्वार पक्का तालाब चौराहे पर मिलने के लिए बुलाया था जिनके ग्लोब-पे पर मेरे मित्र को कम कीमत पर उसके साथ आनलाइन रुपए को डॉलर में परिवर्तित करने का लालच देकर 08 लाख रुपए की साइबर ठगी की गयी थी । जिसके संबंध में वादी की तहरीर के आधार पर थाना कोतवाली पर मु0अ0स0 93/21 धारा 406,420,467,468,471 व 66 (सी ), 66 (डी) आईटी एक्ट अभियोग पंजीकृत किया गया था ।
उक्त साइवर ठगी की घटना को गंभीरता से संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा द्वारा सर्विलांस टीम एवं थाना कोतवाली पुलिस को अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया था । जिसके क्रम में सर्विलांस टीम एवं थाना कोतवाली पुलिस द्वारा संयुक्त टीम बनाकर इलैक्ट्रोनिक एवं मैनुअल साक्ष्यों को एकत्रित कर अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे थे । जिसमें आज पुलिस टीम द्वारा एकत्रित साक्ष्यों के आधार एवं मुखबिर की सूचना पर पक्का तालाब चौराहा के पास से 05 लोगो को गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस द्वारा पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि वह कई विदेशी डार्कबेव हैकर्स के संपर्क में रहते है जो उन्हे सभी साइटो के उपयोगकर्ता के नाम व पासवर्ड उपलब्ध कराते है और वह वास्तविक निवेशकों को 50 प्रतिशत की दर से विदेशी मुद्रा प्रदान करने का लालच देकर रुपय़ों की ठगी करते है और जाली जमा रशीद जारी करते हैं जो हुबहू वास्तविक लेनदेन की प्राप्ति की रशीद लगती है । गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा उनके 1 मार्च को दीवान इंटरनेशनल फर्म के मालिक के साथ 08 लाख रुपयों की ठगी की गयी थी । तथा अभियुक्तों द्वारा यह भी बताया गया कि पूरा लेन-देन ब्लॉकचैन तकनीकी पर आधारित है एवं पुलिस निगरानी से बचने के लिए बिटक्वाइन व डॉगक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग मे लाया जाता है ।
पुलिस ने अभियुक्तों द्वारा की गयी ठगी के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अभियुक्तो से मिले लैपटॉप,टैवलेट,मौबाइल, एवं बैंक खातों के बारें में जानकारी की जा रही है। पकड़े गए अभियुक्त कुलजीत सिंह पुत्र सरदार दर्शन सिंह निवासी 178 हरीहरगंज थाना हरीहर गंज जनपद फतेहपुर,सौरभ शुक्ला पुत्र विजय नारायण शुक्ला निवासी हरवंशपुर थाना सजैती जनपद कानपुर नगर ,राजकुमार दिवाकर पुत्र कामता प्रसाद निवासी रामनगर न्यू कालोनी थाना फ्रेण्डस कालोनी ,दीपक शर्मा पुत्र श्यामबिहारी निवासी नौरंगाबाद थाना कोतवाली इटावा ,चरन सिंह पुत्र ज्वाला प्रसाद निवासी वीरनगर जनपद आगरा । जिनके पास से 1 लैपटॉप डैल कम्पनी,1 टैबलेट एमआई कम्पनी,4 मोबाइल फोन ( वीवो) ,4 चैक बुक,1 पासपोर्ट बरामद किया गया आईजी कानपुर द्वारा पुलिस टीम को प्रोत्साहित करने के लिए 50000 का इनाम भी देने की घोषणा की गई है।

रिपोर्ट ब्यूरो इटावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *