सीतापुर: सीतापुर जिले में 162 गेहूं क्रय केंद्रों पर गुरुवार से शुरू होगी गेहूं की खरीद।

सीतापुर – सीतापुर जिले में 162 गेहूं क्रय केंद्रों पर गुरुवार से शुरू होगी गेहूं खरीद, गौरतलब हो किसानों से गेहूं खरीदने के लिए सीतापुर जिले में 162 गेहूं क्रय केंद्र पर गुरुवार को अर्थात 1 अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू होगी।
प्रत्येक क्रय केंद्र पर दो पाटे की व्यवस्था की गई है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹1975 निर्धारित किया गया है। इस वर्ष गेहूं का कोई भी लक्ष्य निर्धारित नहीं है। जब तक किसान क्रय केंद्र पर गेहूं लेकर आएंगे, तब तक गेहूं खरीदा जाएगा।
किसानों की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। गेहूं खरीद सुचारू रूप से तथा सही ढंग से करने के लिए क्रय केंद्र एजेंसियों के प्रबंधक एवं केंद्र प्रभारियों की कार्यशाला एडीएम के द्वारा पहले ही की जा चुकी है।
जिले में गेहूं खरीद के लिए 162 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर दो इलेक्ट्रॉनिक कांटे लगाए गए हैं। एक कांटे पर ऑनलाइन जनरेट किए गए टोकन से खरीद होगी। जबकि दूसरे कांटे से बिना टोकन के आने वाले किसानों से खरीद की जाएगी।
केंद्रों पर नमी मापक यंत्र एवं सभी क्रय केंद्रों पर किसानों के बैठने व पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने दिए हैं।
मंडी स्थल के 19 क्रय केंद्रों को छोड़कर जिले के सभी क्रय केंद्र निकट के राजस्व गांव से संबद्ध किए गए हैं। इसी क्रय केंद्र पर बिचौलियों या व्यापारियों से गेहूं खरीदने पर संबंधित केंद्र प्रभारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
वही इसको लेकर अरविंद कुमार दुबे जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने कहा कि गेहूं खरीद के लिए सभी क्रय केंद्र पर आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। 1 अप्रैल से जिले के 162 केंद्रों पर गेहूं खरीद की जाएगी।
यदि किसी किसान को गेहूं बेचने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो वह कंट्रोल रूम पर शिकायत कर सकता है। उसका तत्काल समाधान किया जाएगा।

रिपोर्ट – आरडी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *