होशियार! गाड़ियों पर हिंदू मुस्लिम छत्रिय ब्राह्मण यादव जाटव स्टीकर लगाने पर पुलिस और आरटीओ लेंगे एक्शन!

आजकल आमतौर पर सड़कों पर यह देखा जा रहा है कि बड़ी संख्या में दोपहिया और चार पहिया वाहनों पर लोगों ने हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई वाली पहचान अथवा अथवा जाति की पहचान बताने वाली प्लेट और स्टीकर लगा रखी है।

बहुत सी गाड़ियों में यादव गुर्जर ठाकुर ब्राह्मण जाटव आदि लिखा होता है बहुत सी गाड़ियों में हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई धर्म से संबंधित बातें लिखी होती हैं।
पिछले दिनों महाराष्ट्र के एक शिक्षक ने प्रधानमंत्री कार्यालय को आईजीआरएस शिकायत भेजकर यह आरोप लगाया कि इस तरह का प्रदर्शन सड़कों पर चलने वाले वाहनों पर किए जाने से समाज में गलत संदेश जा रहा है जातिवाद और सांप्रदायिकता फैल रही है इससे हमारे देश के सामाजिक ताने-बाने यानी सोशल फैब्रिक पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस संदर्भ में सभी राज्यों को कानूनी दृष्टि से उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैंl जिसके बाद उत्तर प्रदेश की सरकार ने जाति धर्म की बातें लिखने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश पुलिस और परिवहन विभाग को दिए हैं।

सहायक परिवहन आयुक्त मुकेश चंद्र ने लखनऊ में बताया कि ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिसमें जाति और धर्म प्रदर्शित करने वाले स्टीकर अथवा संदेश लिखे होंगे। परिवहन विभाग के सूत्रों ने बताया कि यह सामान्य तौर पर देखा जा रहा है कि ब्राह्मण राजपूत गुर्जर जाट यादव आदि जैसी बातें गाड़ियों में लिखी हुई हैं। बहुत सी गाड़ियों में हिंदू-मुस्लिम स्टीकर लगे हुए हैं जो कि कानून की मंशा के विपरीत हैं ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश प्रदेश के सभी जनपदों को दिए गए हैं।

गौरतलब है कि भारत में जातिवादी और सांप्रदायिक राजनीति एक कड़वी सच्चाई है और इसकी वजह से सत्ताधारी दल में किसी जाति धर्म विशेष के प्रभाव को देखते हुए अपना प्रभाव बनाने के चक्कर में लोग अक्सर अपने वाहनों में जाति धर्म से संबंधित संदेश लिखवा लेते हैं जिससे सड़क पर अपना जलवा दिखा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *