अखिलेश यादव परिवार गरीबों की मदद में सियासी शोर से अलहदा संवेदनशीलता बिखेर रहा है!

रिपोर्ट – दीपक मिश्रा

जरा इस दृश्य को गौर से देखिए अपने बच्चों के साथ हाईवे पर गरीबों के लिए राहत सामग्री बांट रही  यह महिला है उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव की पत्नी पूर्व सांसद डिंपल यादव!
सियासत से जुड़े बड़े परिवारों के लोगों में ऐसी संवेदनशीलता बहुत कम ही दिखाई पड़ती हैl। भीषण गर्मी और कोरोना संकट का सामना कर रहे  गरीबों और यात्रियों के लिए हाईवे पर राहत सामग्री बांटने का काम वैसे तो बहुत लोग कर रहे हैं लेकिन किसी पूर्व मुख्यमंत्री के परिजन गरीबों की मदद में इस तरह सड़क पर खड़े नहीं दिखाए दिए।

कोरोना संकट के इस दौर में  आरोप-प्रत्यारोप और विवादों की राजनीति से अलग हटकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनका परिवार तमाम बंधनों को तोड़कर गरीबों की मदद में आगे आया है।

पिछले दिनों औरैया में सड़क दुर्घटना में कई मजदूरों की मौत के बाद अखिलेश यादव ने प्रदेश सरकार से सभी मृतक मजदूरों के परिजनों को को 10  10 लाख का मुआवजा देने की मांग की इसके साथ ही यह संवेदनशीलता  दिखाते हुए  यह भी ऐलान किया  की समाजवादी पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश में दुर्घटनाओं का शिकार होने वाले सभी मजदूरों के परिजनों को एक ₹100000 दिया जाएगा।

अखिलेश ने अपना वादा भी निभाया और उनकी पार्टी ने विपक्ष में होते हुए भी जिम्मेदारी भरी राजनीति का प्रदर्शन करके दूसरे दलों को सोचने पर मजबूर किया। इसके साथ ही अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया में वायरल हुई खबरों का संज्ञान लेते हुए 2 गरीब परिवारों को खास तौर पर मदद पहुंचाई उन्होंने उस बच्चे के परिवार को भी ₹100000 भिजवाए जिसे उसकी मां सूटकेस के ऊपर लेटाकर लंबी यात्रा पर पैदल जा रही थी।


इतना ही नहीं उस बेटी को भी अखिलेश यादव ने मदद पहुंचाई जो अपने बीमार पिता को साइकिल पर बैठा कर 1200 किलोमीटर दूर अपने गांव तक पहुंच गई।

अखिलेश यादव के परिवार की संवेदनशीलता देखकर लोग उस समय दंग रह गए जब खुद उनकी पत्नी पूर्व सांसद डिंपल यादव अपने बच्चों के साथ मौसम की गर्मी और कोरोना की परवाह न करते हुए आगरा एक्सप्रेस वे से गुजर रहे गरीबों यात्रियों के लिए राहत सामग्री के वितरण में जुट गई।

एक पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी और उनके बच्चों को इस तरह सड़क पर समाज सेवा करते देख, रस्ते से गुजर रहे लोग भी हैरान रह गए।

विपक्ष का धर्म सिर्फ यह नहीं है कि सरकार की कमियों को उजागर किया जाए विपक्ष का धर्म यह भी है कि अपनी पूरी क्षमता के साथ देश वासियों की मदद में जहां जैसी जरूरत हो वहां अपना फर्ज जरूर निभाया जाए।
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके परिवार का यह प्रयास निसंदेह सराहनीय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *