श्रीलंका के बाद एक और पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान भयंकर महंगाई से जूझ रहा-

पाकिस्तान के लाहौर और पंजाब प्रांत के अन्य हिस्सों में आए विनाशकारी बाढ़ के कारण विभिन्न सब्जियों और फलों की कीमतों में भारी उछाल के बीच पाकिस्तान सरकार भारत से टमाटर और प्याज का आयात कर सकती है। पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई और अब सब्जियों जैसे जरूरी सामानों में महंगाई की आग पकड़ रही है।

लाहौर बाजार के एक थोक व्यापारी ने बताया, ‘रविवार को लाहौर के बाजारों में टमाटर और प्याज की कीमत क्रमश: 500 रुपए और 400 रुपए किलोग्राम रहा। व्यापारी ने कहा कि आने वाले दिनों में खाद्य पदार्थों की कीमतें और बढ़ेंगी क्योंकि बाढ़ के कारण बलूचिस्तान, सिंध और दक्षिण पंजाब से सब्जियों की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है।

लाहौर मार्केट कमेटी के सचिव शहजाद चीमा ने बताया कि तोरखाम बॉर्डर से 100 कंटेनर टमाटर और 30 कंटेनर प्‍याज प्रतिदिन मंगाया जाता है। इसमें से दो टमाटर और एक प्‍याज के कंटेनर को लाहौर शहर में भेजा जाता है, जो मांग के मुकाबले काफी कम आपूर्ति है।

आगामी दिनों में प्याज और टमाटर की कीमत 700 रुपये प्रति किलो के पार हो सकती है। इसी तरह आलू की कीमत 40 रुपये किलो से बढ़कर 120 किलो हो गई है। अभी लाहौर और पंजाब के अन्‍य शहरों में तोरखाम बॉर्डर के जरिए अफगानिस्‍तान से प्‍याज और टमाटर आता है लेकिन इसकी आपूर्ति नाकाफी होने पर पाकिस्‍तान सरकार अब भारत से आयात की तैयारी में है, जो बाघा बॉर्डर से किया जाएगा।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.