आईजी नवनीत सिकेरा पर अभद्र टिप्पणी करने वाले इंस्पेक्टर के खिलाफ आरोप पत्र की तैयारी

        यह मामला 6 अगस्त 2015 का है। वर्ष 2015 में आईजी विमेन पावर लाइन रहे नवनीत सिकेरा पर लखनऊ में तैनाती के दौरान तत्कालीन थानाध्यक्ष गाजीपुर देवेंद्र दुबे ने तत्कालीन गोमती नगर थाना प्रभारी श्याम बाबू शुक्ला से फोन पर बातचीत के दरमियान नवनीत सिकेरा के संबंध में अभद्र शब्दों का प्रयोग करते हुए बातचीत की।

        गाजीपुर थाने के थानाध्यक्ष देवेंद्र दुबे अपने सरकारी सीयूजी नंबर से एक दूसरे थाना प्रभारी जोकि गोमती नगर थाने से संबंधित श्यामबाबू शुक्ला थे।फोन पर बात करते समय इंस्पेक्टर देवेंद्र दुबे ने एक आईपीएस अधिकारी नवनीत सिकेरा पर अभद्र टिप्पणी की थी। कुछ समय बाद उक्त ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

मामले की जानकारी होने पर नवनीत सिकेरा ने देवेंद्र दुबे के खिलाफ विभूति खंड थाना लखनऊ में मानहानि,गाली गलौज और धमकाने की संबंध में एफआईआर दर्ज कराई। नवनीत सिकेरा का आरोप था कि तत्कालीन एसओ देवेंद्र दुबे के इस कृत्य ने समाज में उनकी छवि धूमिल हुई और उन्हें मानसिक आघात भी पहुंचा है।

        उक्त मामले की जानकारी होने पर तत्कालीन एसएसपी लखनऊ राजेश कुमार पांडे ने देवेंद्र दुबे को लाइन हाजिर कर दिया था और इसकी जांच तत्कालीन एएसपी ट्रांस गोमती मनीराम यादव को सौंप दी थी, लेकिन आरोपित देवेंद्र दुबे ने जांच को प्रभावित करने के लिए जांच को ट्रिब्यूनल में ट्रांसफर करा लिया था जहां पर उन्होंने मामले को अपने पक्ष में रफा-दफा करा दिया था जब इसकी जानकारी नवनीत सिकेरा को हुई तो उन्होंने देवेंद्र दुबे के खिलाफ 15 नवम्बर 2015 को एफआईआर दर्ज करवा दी।

        छानबीन के दौरान उच्च अधिकारियों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने उसी मामले को दोबारा विवेचना करने का आदेश दिया। इसके बाद विभूति खंड थाना लखनऊ पुलिस ने पहले विवेचना अधिकारी द्वारा लगाई गई अंतिम रिपोर्ट को निरस्त कर दिया।अब पुलिस इस प्रकरण में आरोपित देवेंद्र दुबे के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल करने की तैयारी कर रही है।

       वर्तमान में देवेंद्र दुबे कानपुर में तैनात हैं और नवनीत सिकेरा आईजी पुलिस हेड क्वार्टर हैं।

रिपोर्ट- सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *