इंडियन ओपिनियन इम्पैक्ट :- कल्याणपुर में लगातार पहुँच रही है मदद, जल्द ही गांव होगा विस्थापित।

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में इंडियन ओपिनियन की ख़बर का बड़ा असर हुआ है। इंडियन ओपिनियन की टीम ने सदर ब्लॉक के कल्याणपुर गांव में हो रही कटान व ग्रामीणों के पलायन की ख़बर को प्रमुखता से दिखाया था। ख़बर चलने के बाद शासन-प्रशासन ने पूरे मामले का संज्ञान लिया और पिछले पिछले 5 दिनों के भीतर एसडीएम, तहसीलदार व एडीएम अरुण शुक्ला ने गांव का निरीक्षण कर ग्रमीणों की समस्याओं को सुना, जिसके बाद फौरी तौर पर मदद देते हुए प्रशासन ने ग्रामीणों को लइया, आलू व घरेलू खाने पीने की चीजों की एक किट जिसमे तेल, मसाला, नमक, दाल, चावल आदि शामिल है।

सदर विधायक और अधिकारियों ने बांटा सहायता किट :-

सदर विधायक पलटू राम की अगुवाई में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा वितरित किया गया। गांव की आबादी करीब 1200 है, जिसमे हर परिवार को मदद देने का प्रयास किया गया है। गांव में सालों से कटान हो रही है। राप्ती ने पिछले साल गांव के प्राथमिक विद्यालय व मंदिर को अपनी आगोश में ले लिया था। इस बार भी तेजी से कटान हो रही है, जिस पर कोई भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहा था। लेकिन अब सदर विधायक व एडीएम अरुण कुमार शुक्ला ने कटान का निरीक्षण कर ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा है कि जल्द ही कहीं खाली जमीन ढूंढ कर गाँव के सभी ग्रामीणों को विस्थापित कर उन्हें अलग बसाया जाएगा।

जिला प्रशासन उपलब्ध करवा रही है

ग्रामीणों ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा लगातार सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। खाद्य सामग्रियों का वितरण किया गया है। इसके अतिरिक्त भी लगाई गई है। ग्रामीणों ने बताया कि जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द उन्हें विस्थापित करके किसी अन्य जगह पर शिफ्ट किया जाएगा।

जल्द से जल्द शुरू होगी विस्थापित करने की कार्रवाई :-

मौके पर पहुंचे एडीएम वित्त एवं प्रशासन अरुण कुमार शुक्ल ने बताया कि कल्याणपुर मज़रा राप्ती की दो धाराओं के बीच में बसा हुआ है। गांव में कटान रोधी कार्य करवाए जा रहे हैं। गांव के लोगों को खाने पीने की समस्या ना हो इसलिए जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों के बीच राशन किट का वितरण किया जा रहा है। ग्रामीणों की समस्या को ध्यान रखते हुए इन्हें विस्थापित करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

रिपोर्ट – योगेंद्र विश्वनाथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *