इटावा: ठगी करने वाले गिरोह के 02 अभियुक्तों को नगदी व ठगी में प्रयुक्त उपकरणों सहित किया गिरफ्तार।

इटावा कोतवाली पर यशोदा नन्दन उपाध्याय पुत्र नरेन्द्र पाल उपाध्याय निवासी द्वारकापुरी जनपद एटा द्वारा सूचना दी गयी कि मेरे साथी मोहम्मद सामीन दीवान इंटरनेशनल के मालिक हैं तथा उनको कुलजीत सिहं एवं सौरभ शुक्ला द्वारा पक्का तालाब चौराहे पर मिलने के लिए बुलाया था जिन्होने ग्लोब-पे पर मेरे मित्र को कम कीमत पर आनलाइन रुपए को डॉलर में परिवर्तित करने का लालच देकर 08 लाख रुपए की साइबर ठगी की गयी थी । जिसके संबंध में वादी की तहरीर के आधार पर थाना कोतवाली पर मु0अ0स0 93/21 धारा 406,420,467,468,471 व 66 (सी ), 66 (डी) आईटी एक्ट अभियोग पंजीकृत किया गया था ।
उक्त साइवर ठगी की घटना का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सर्विलांस टीम एवं थाना कोतवाली पुलिस को अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर प्रकरण के अनावरण हेतु निर्देशित किया गया था । जिसके क्रम में सर्विलांस टीम एवं थाना कोतवाली पुलिस द्वारा संयुक्त टीम बनाकर इलैक्ट्रोनिक एवं मैनुअल साक्ष्यों को एकत्रित कर अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे थे । जिसमें सफलता प्राप्त करते हुए पुलिस द्वारा पुलिस टीम द्वारा एकत्रित साक्ष्यों के आधार एवं मुखबिर की सूचना पर पक्का तालाब चौराहा के पास से 05 लोगों को गिरफ्तार किया गया जा चुका था इसी क्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा द्वारा पुलिस टीम को प्रकरण की गहराई से जांच कर गिरोह से संबंधित अन्य ठगों की गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया था जिसमें पुलिस टीम द्वारा अन्य संकलित साक्ष्यो के आधार पर प्रकरण के संबंध में विस्तृत जांच करने पर उसमें अन्य शहरों दिल्ली एनसीआर, आगरा फतेहपुर एवं कानपुर नगर के साइबर ठगों की संलिप्तता पाई गई जिसमें सफलता प्राप्त करते हुए मुखबिर की सूचना के आधार पर गिरोह से संबंधित अन्य 02 साइबर ठगों को बीएसए कार्यालय के पास इटावा से गिरफ्तार किया गया । पुलिस द्वारा पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि वह कई विदेशी डार्कबेव हैकर्स के संपर्क में रहते है जो उन्हे सभी साइटों के उपयोगकर्ता के नाम व पासवर्ड उपलब्ध कराते है और वह वास्तविक निवेशकों को 50 प्रतिशत की दर से विदेशी मुद्रा प्रदान करने का लालच देकर रुपय़ों की ठगी करते है और जाली जमा रशीद जारी करने के लिए वास्तविक लेनदेन की प्राप्ति की रशीद प्रदान करते है । गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा दीवान इंटरनेशनल फर्म के मालिक के साथ 08 लाख रुपयों की ठगी की गयी थी । तथा अभियुक्तों द्वारा यह भी बताया गया कि पूरा लेन-देन ब्लॉकचैन तकनीकी पर आधारित है एवं पुलिस निगरानी से बचने के लिए बिटक्वाइन व डॉगक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग मे लाया जाता है ।
पुलिस ने अभियुक्तों द्वारा की गयी ठगी के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अभियुक्तो से मिले लैपटॉप,टैवलेट,मौबाइल, एवं बैंक खातों के बारें में की गई जानकारी के अनुसार लोगों को विभिन्न प्रकार के छूट के लालच देकर रूपयों की ठगी करने की बात प्रकाश में आयी है यदि आगे भी इस प्रकार की कोई घटना प्रकाश में आती हेै तो आगे भी कार्यवाही की जायेगी । पकड़े गए अपराधी राहुल सिंह परमार पुत्र नवाब सिंह निवासी शिवपुरी कालोनी थाना टूंडला जनपद फिरोजाबाद अखिलेश उर्फ अखिल पुत्र रामविशाल विश्वकर्मा निवासी सन्चुरी अपार्टमेंट एमआईजी फ्लैट सैक्टर 100 थाना सैक्टर 20 जनपद गौतमबुद्धनगर 50110 रूपये नगद 2 लैपटॉप 2 सीपीयू 1 डेस्कटाप1 टैबलेट 10 मोबाइल फोन 14 चैक बुक ,6 चैक,5 आधार कार्ड,3 पेनकार्ड
,1 वोटर आईडी कार्ड,1 पासबुक,17 विभिन्न बैंकों के कार्ड भी बरामद किया गया।

रिपोर्ट – ब्यूरो इटावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *