जंगल के राजा पर कोरोना का हमला, लायन सफारी में शेरनी संक्रमित, दूसरी में कोरोना के लक्षण।

इटावा। देश-प्रदेश मे फैले कोरोना संक्रमण का असर इंसानों के बाद अब वन्य जीवों पर भी देखा जाने लगा है। इटावा लायन सफारी में दो शेरनियों के बीमार होने के बाद आठ अन्य शेरों सहित सभी के कोरोना सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेज दिए गए हैं। इनमें से एक शेरनी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि से इटावा की लायन सफारी में हड़कंप मच गया है। आइवीआरआई के संयुक्त निदेशक डॉ० के०पी०सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि इटावा की लायन सफारी से शेर-शेरनियों के सैंपल आए थे। इनमें से एक सैंपल कोरोना पाजिटिव आया है।वहीं एक संदिग्ध है। बाकी सभी की कोरोना रिपोट निगेटिव हैं।


तेलंगाना के हैदराबाद में 8 शेर संक्रमित मिलने के बाद इटावा लायन सफारी से 14 शेर-शेरनियों के 16 सैंपल आइवीआरआई में जांच के लिए भेजे थे। आइवीआरआइ की बीएसएल-3 लैब में गुरुवार को हुई आरटी-पीसीआर जांच में एक शेरनी जेनिफर कोरोना संक्रमित मिली है। वहीं दूसरी बीमार शेरनी गौर का भी सैंपल संदिग्ध है। इसकी रिपोर्ट इटावा लायन सफारी के साथ शासन को भेज दी गई है।

पशु अस्पताल में भर्ती कराई गईं बीमार दोनों शेरनी

इटावा लायन सफारी प्रशासन के अनुसार शेरनी जेनिफर व गौरी की हालत बिगड़ने के बाद दोनों को सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनको ग्लूकोज की बोतल चढ़ाई जा रही है। सफारी में अलर्ट के साथ-साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। जानवरों के पास जाने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ-साथ सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई जा रही है।

रिपोर्ट-विजयेन्द्र तिमोरी,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *