*झांसी में प्रमुख सचिव अनीता सिंह,कमिश्नर व डीएम की अगुवाई में 24 लाख वृक्षारोपण का रिकॉर्ड। The Indian opinion*

झांसी । वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के झांसी में अधिकारियों कर्मचारियों और आम जनता ने मिलकर सरकार द्वारा दिए गए वृक्षारोपण के लक्ष्य से कहीं आगे बढ़कर 24 लाख से भी ज्यादा पेड़ लगाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया। झांसी में प्रमुख सचिव अनीता सिंह वृक्षारोपण महाकुम्भ की मुख्य अतिथि रही और झांसी के कमिश्नर, डीआईजी, डीएम, एसएसपी के नेतृत्व में सभी कर्मचारियों अधिकारियों और आम जनता ने बढ़-चढ़कर पेड़ लगाने के महान काम में हिस्सा लिया।

प्रदेश सरकार की ओर से जनपद झांसी को 22 लाख पौधरोपण का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन झांसी जिला प्रशासन ने डीएम शिव सहाय अवस्थी की अगुवाई में 24 लाख पेड़ लगाने का फैसला किया और इस फैसले को सफलतापूर्वक अमलीजामा भी पहनाया गया। जिससे आने वाली पीढ़ी को सुंदर और स्वस्थ भविष्य दिया जा सके।

नोडल अधिकारी एवं प्रदेश शासन की प्रमुख सचिव लघु सिंचाई श्रीमती अनीता सिंह ने भगवंतपुर में झांसी वन विभाग द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती एवं भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वर्षगांठ के अवसर पर गांधी उपवन में गांधी जी के प्रिय वृक्षों की प्रजातियों के पौधों का रोपण करते हुए उन्होंने अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए लक्ष्य से अधिक वृक्षारोपण का आह्वान किया।

इस मौके पर मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने बताया कि संपूर्ण मण्डल के 23 विकास खंडों में इलेक्शन मोड में कार्य करने हेतु 1-1 प्रेक्षक के रूप में मंडलीय अधिकारी को नामित किया गया है, वह लगभग 10 स्थानों का निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट देंगे। उन्होंने बताया कि सुपर नोडल के रूप में अपर आयुक्त जालौन व ललितपुर का वृक्षारोपण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। वन संरक्षक एoकेoसिंह ने बताया कि आज ग्राम भगवंतपुर में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है गांधी उपवन में 10 हजार वृक्षों का रोपण होगा, जिसमें सागौन, आम, नीम, बरगद, महुआ, सहजन, भी शामिल है, इसके अतिरिक्त पंचवटी पौधों को भी रोपित किया गया, जिसमें बरगद, पीपल, आंवला, अशोक व बेल के पौधों का रोपण किया जाएगा।

कार्यक्रम स्थल पर विधायक सदर रवि शर्मा ने भी पौधरोपण किया और नगर-वासियों से वृक्ष लगाने हेतु प्रेरित किया। मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव, डीआईजी एसoएसo बघेल, जिलाधिकारी श्री शिव सहाय अवस्थी
एसoएसoपीo श्री ओपी सिंह इस वृक्षारोपण के महाकुंभ में मौजूद रहे। बड़ी संख्या में अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ आम जनता, किसानों युवाओं, छात्रों ने भी वृक्षारोपण महाकुंभ में हिस्सा लेते हुए लाखों पौधों को धरती में रोपित किया और उनकी सुरक्षा और पालन-पोषण का संकल्प लिया।

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा