बाराबंकी: एसपी साहब की अनोखी मीटिंग , शामिल हुए जिले के दर्जनों हिस्ट्रीशीटर!

बाराबंकी: हिस्ट्रीशीटर यह शब्द तो आप लोगों ने सुना ही होगा वैसे तो इस नाम में ही इसका अर्थ छुपा हुआ है लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि अपराध में संलिप्त रहकर आपराधिक कृत्यों में लगातार सक्रिय रहने वाले उन अपराधियों पर रोक लगाने एवं उन पर लगातार निगरानी बनाए रखने के लिए अपराधियों की हिस्ट्री शीट खोली जाती है और उन पर लगातार निगरानी रखी जाती है।

चुनाव एवम त्योहारों के समय इन हिस्ट्रीशीटर पर खासा निगरानी रखी जाती है और प्रत्येक थाना स्तर पर ये कार्यवाही गतिमान रहती है। वही वर्तमान योगी सरकार का आदेश है कि अपराधी या अपराध छोड़ दे या प्रदेश छोड़ दे। मुख्यमंत्री ने अपराधियो को स्पष्ट कर दिया है कि उनकी जगह सिर्फ जेल में है लेकिन जो अपराधी अपराध छोड़ कर समाज की मुख्यधारा में जुड़ना चाहते है उन्हें एक मौका दिया जा सकता है।

राज्य सरकार की मंशा को फलीभूत करने के लिए जनपद बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थाना स्तर पर हिस्ट्रीशीटर के साथ एक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिस के क्रम में जनपद बाराबंकी में रिजर्व पुलिस लाइन में बाराबंकी के कप्तान ने स्वयं मौजूद रहकर हिस्ट्रीशीटर से संवाद स्थापित किया और उन्हें भविष्य में अपराध न करने की शपथ भी दिलाई। एसपी ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि अपराधी अपराध छोड़कर मुख्यधारा से जुड़े वही यह कहना अतिशयोक्ति ना होगा कि प्रदेश की योगी सरकार ने जिस प्रकार अपराध पर लगाम लगाने का प्रयास किया है जिसका उदाहरण है जिन अपराधियों ने पूर्व में अनेकों अपराध किए थे वही हिस्ट्रीशीटर के रूप में बैठकर आज पुलिस कप्तान के सामने हिस्ट्रीशीटर की लिस्ट से अपना नाम बाहर करने की दुहाई देते रहे।

पुलिस कप्तान ने गोष्ठी में मौजूद हिस्ट्रीशीटर को बोलने और अपनी समस्या को सामने रखने का एक मौका भी दिया जिसमें जिले के सैकड़ों हिस्ट्रीशीटर सम्मिलित हुए एवं तमाम लोगो ने अपनी बात रखी वहीं कई हिस्ट्रीशीटर तो यह भी कहते नजर आए की मैंने जीवन में नीम का एक पत्ता भी नहीं तोड़ा है।

कुल मिलाकर बाराबंकी पुलिस की तरफ से की गई है पहल कहीं ना कहीं सार्थक नजर होती दिखाई पड़ रही है जिस का स्पष्ट प्रमाण का है कि मौजूद हिस्ट्रीशीटर ने एक सुर में पुलिस कप्तान के समक्ष शपथ लेते हुए भविष्य में कभी अपराध ना करने की बात कही।

25 हिस्ट्रीशीटर थे लापता: पुलिस कप्तान ने जानकारी देते हुए बताया कि 1457 अपराधी थे जिसमें 92 जेल में है वही 25 ऐसे अपराधी है जिन्होंने जनपद ही छोड़ दिया था जिन्हें एक विशेष अभियान चलाकर खोज लिया गया है।

आम जनमानस को मिलेगा बेहतर समाज- एसपी यमुना प्रसाद

पुलिस कप्तान ने बताया की जनपद बाराबंकी में अपराधियों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा था जिसने यह संज्ञान में आया कि कई ऐसे ही हिस्ट्रीशीटर से हैं जिन्होंने राज्य सरकार की मंशा के क्रम में अपराध को छोड़ दिया है और अपना कोई कार्य करके जीविकोपार्जन कर रहे हैं ऐसे लोगों को इस गोष्ठी में बुलाकर जो ऐसे अपराधी हैं जो अभी भी अपराध कर रहे हैं उन्हें अपराध न करने के लिए प्रेरित किया गया और उन्हें भी समाज की मुख्यधारा से जुड़ने की बात कही गई और साथ ही साथ ऐसे अपराधी जो अभी भी अपराध कर रहे हैं या अपराध करने की मंशा रखते है उनको अपराध करने से यह लोग रोकने का प्रयास करेंगे। वही पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस प्रयास से समाज में एक अच्छा संदेश जाएगा और समाज में अपराध करने वालों की कमी आएगी और एक अपराधमुक्त बेहतर समाज का निर्माण संभव हो सकेगा।

रिजर्व पुलिस लाइन्स में पुलिस अधीक्षक बाराबंकी यमुना प्रसाद द्वारा जनपद के समस्त हिस्ट्रीशीटर्स को अपराध छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने की शपथ भी दिलाई गई और सरकार द्वारा अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के क्रम में जनपद के समस्त हिस्ट्रीशीटर्स को अपराध न करने, किसी अपराधी का सहयोग न करने और अन्य लोगों को भी अपराध छोड़ने के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई गई तथा समस्त हिस्ट्रीशीटर्स को समाज की मुख्य धारा में शामिल होकर राज्य के अच्छे नागरिक होने का कर्तव्य निभाने के लिए प्रेरित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक डॉ0 अवधेश सिंह, मनोज पांडेय सीओ सिटी सीमा यादव सीओ सदर रामसूरत सोनकर, प्रतिसार निरीक्षक राजकुमार मिश्रा आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *