बाराबंकी: जाम से जूझता रहता है शहर! हलकान रहती हैं यातायात पुलिस।

बाराबंकी। जनपद में वैसे तो यातायात को सुगम बनाने के लिए काफी प्रयास किया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद जिले में जाम की समस्या दिन प्रतिदिन एक विकराल रूप लेती जा रही है। शहर के व्यस्ततम चौराहों पर लगभग जाम की स्थिति बरकरार रहती है और नौबत यहां तक आ जाती है कि शहर के जाम में एंबुलेंस भी फंसी रहती हैं।

यातायात पुलिस लगातार सक्रिय रहकर रोड के किनारे खड़े वाहनों कार्ड चालान भी करती है और लगातार यह प्रयास करती है कि सड़क के किनारे अनावश्यक रूप से वहां खड़े हो पाएं लेकिन इसके बावजूद रोड के दोनों तरफ दिवस बड़े बड़े वाहन अवैध रूप से पार्क कर दिए जाते हैं और परिवहन निगम की बस नाके पर पंजाबी ढाबा के पास आकर खड़ी हो जाती है जिसके पश्चात वहां पर जाम। की विकट स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

यातायात को सुगम बनाने में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि यातायात सिपाहियों के द्वारा चौराहों पर यातायात व्यवस्था सुचारु रुप से रखनी है और उन्हीं के द्वारा अवैध पार्किंग में खड़े वाहनों की जांच भी करनी है तो ऐसी दशा में अधिकतर जाम की स्थिति बनी रहती है।

यातायात सुगम रूप से जलने में पुलिस के साथ-साथ आम जनमानस की एक बड़ी भूमिका होती है लेकिन कहीं ना कहीं आम जनमानस के द्वारा भी यातायात को सुचारू रूप से चलने में अवरोध उत्पन्न किया जा रहा है जिसका प्रमुख उदाहरण सतरिख नाके से लेकर बस स्टॉप, नाके से पल्हरी पर एवं अवैध रूप से लोगों के द्वारा गाड़ी पार्किंग कर दी जाती है।

यातायात के संबंध में क्षेत्राधिकारी सीमा यादव द्वारा बताया गया की यातायात को सुचारू रूप से चलाए रखने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं एवं आने वाले समय में यातायात को और बेहतर ढंग से सुगम बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे और उच्चाधिकारियों से वार्ता करने के उपरांत इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

रिपोर्ट – नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *